महिला पार्क बंद होने के बाद पाकिस्तान के बन्नू जिले में बढ़ा बवाल

पाकिस्तान महिला पार्क बंद होने के बाद पाकिस्तान के बन्नू जिले में बढ़ा बवाल

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-27 14:30 GMT
महिला पार्क बंद होने के बाद पाकिस्तान के बन्नू जिले में बढ़ा बवाल
हाईलाइट
  • चरमपंथी शासन

डिजिटल डेस्क, बन्नु । इस्लामवादियों और धार्मिक नेताओं के विरोध करने के बाद पाकिस्तानी शहर बन्नू में एक पार्क पर अश्लीलता फैलाने के आरोप में अधिकारियों ने क्षेत्र को बंद कर दिया है।

आरएफई/आरएल ने बताया कि इस फैसले से महिलाओं में हंगामा मच गया, जिन्होंने कहा कि यह अधिकारियों द्वारा उठाया गया कदम गलत है। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि, पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह कदम तालिबानीकरण के लिए इस्लामवादियों द्वारा व्यापक दबाव का हिस्सा है। मुस्लिम-बहुल पाकिस्तान में बढ़ते इस्लामी कट्टरवाद को दर्शाता यह शब्द पड़ोसी अफगानिस्तान में तालिबान के चरमपंथी शासन से प्रेरित है।

स्थानीय कार्यकर्ता और वकील नताशा सुमन ने कहा, यह एक अमानवीय और असंवैधानिक कृत्य है। कोई भी हमारे आंदोलन को प्रतिबंधित नहीं कर सकता। सुमन ने कहा, यह देखते हुए कि पाकिस्तानी संविधान सभी नागरिकों के लिए आंदोलन की स्वतंत्रता की अनुमति देता है। महिला कार्यकर्ताओं ने कहा कि पार्क में केवल महिलाएं, लड़कियां और छोटे बच्चे ही प्रवेश करते हैं, जहां 12 साल से अधिक उम्र के लड़कों को अनुमति नहीं है।

कार्यकर्ताओं ने यह भी कहा कि सभी महिला आगंतुकों ने रूढ़िवादी इस्लामी परंपराओं के अनुरूप हिजाब या सभी तरह के बुर्का का पालन किया है। इस्लामिक नेताओं और मौलवियों के शहर में विरोध प्रदर्शन के दो दिन बाद, अधिकारियों ने 23 अगस्त को पार्क बंद कर दिया। हजारों प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर पानी भर दिया, जिससे शहर के कुछ हिस्से ठप हो गए। 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए खचाखच भरे जिन्ना फैमिली पार्क के बाहर बुर्का पहने महिलाओं की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आने के एक हफ्ते बाद विरोध प्रदर्शन हुआ, जिससे लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

जिन्ना फैमिली पार्क सेना की छावनी में स्थित है, जो शहर का एक हिस्सा है जिसे सेना द्वारा प्रशासित किया जाता है। पार्क कई साल पहले जनता के लिए खोला गया था। इस कदम ने महिला राजनेताओं और कार्यकर्ताओं को चौंका दिया है।

बन्नू में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सदस्य सैयदा यास्मीन सफदर ने कहा, हम महिलाओं पर अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाकर किसी को भी हमारे अधिकारों को छीनने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं। सदफर ने कहा कि अगर मौलवियों को परिसर में घुसपैठियों या जनता की चिंता थी तो अधिकारियों को क्षेत्र को बंद करने के बजाय उन मुद्दों को संबोधित करना चाहिए था।

बन्नू में एक राजनीतिक कार्यकर्ता इहतेशाम अफगान ने कहा कि महिला पार्क को बंद करने का अभियान इस्लामवादियों द्वारा अफगानिस्तान में तालिबान की कठोर नीतियों का अनुकरण करने के एक ठोस प्रयास का हिस्सा है।

अफगानिस्तान में जो कुछ भी होता है वह सीधे खैबर पख्तूनख्वा को प्रभावित करता है, अफगान ने उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तानी प्रांत का जिक्र करते हुए कहा, जो अफगानिस्तान की सीमा में है। हमें डर है कि बन्नू अब तालिबानी के निशाने पर है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News