हांगकांग में 5 किशोर सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में

दुनिया हांगकांग में 5 किशोर सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-09 13:30 GMT
हांगकांग में 5 किशोर सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में
हाईलाइट
  • हांगकांग में 5 किशोर सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में

डिजिटल डेस्क, हांगकांग। बीजिंग सरकार को उखाड़ फेंकने की वकालत करने वाले पांच किशोरों को हांगकांग में तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई है।

बीबीसी ने बताया कि हांगकांग में पहली बार अंडर-18 के खिलाफ अदालत में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का इस्तेमाल किया गया है।

बीजिंग ने 2020 में शहर में प्रदर्शनकारियों पर मुकदमा चलाना आसान बनाने के लिए व्यापक कानून पेश किया। चीनी सरकार की अवहेलना करने वाले कई लोगों को राजनीतिक विरोध को दूर करते हुए जेल में डाल दिया गया है।

बीबीसी ने बताया कि अदालत ने सुना कि प्रतिवादियों ने पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश में चीनी राज्य को उखाड़ फेंकने के लिए खूनी क्रांति की वकालत करने के लिए सोशल मीडिया और स्ट्रीट बूथों का इस्तेमाल किया था।

बीबीसी ने उद्धृत कियान्यायाधीश क्वोक वाई-किन ने कहा, यहां तक कि अगर एक व्यक्ति को उकसाया जाता है, तो भी हांगकांग की स्थिरता और निवासियों की सुरक्षा को बहुत नुकसान हो सकता है।

किशोर (16 और 19 के बीच की आयु) हांगकांग के स्वतंत्रता समूह, रिटर्निग वैलिएंट के सदस्य थे।

श्री वाई-किन ने कहा कि वह प्रतिवादियों की उम्र और अपरिपक्वता की सराहना करते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें जेल जाने के बजाय युवा लोगों (जिसे प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी जाना जाता है) के लिए निरोध सुविधा की सजा सुनाई गई थी।

न्यायाधीश ने उनकी सजा की अवधि भी तीन साल तक सीमित कर दी। बीबीसी ने बताया कि वे कितने समय तक हिरासत में रहेंगे, यह अधिकारियों के विवेक पर निर्भर करेगा।

मामले में दो वयस्क भी शामिल हैं, जिन्हें अगले महीने सजा सुनाई जाएगी।

चाइनाफाइल द्वारा जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में प्रकाशित शोध के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कम से कम 110 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार लोगों में प्रदर्शनकारी, कार्यकर्ता और पूर्व विपक्षी सांसद शामिल हैं।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News