गोदाम सहित बहुमंजिला भवन में धू-धू कर

जली आग ,बुझाने में नगर निगम को लगे 5 घंटे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 17:41 GMT

सतना। यहां वार्ड क्रमांक-7 के अंर्गत भरहुत नगर स्थित सघन आबादी वाले क्षेत्र में स्थित एक बहुमंजिला भवन में सोमवार की सुबह करीब 9 बजे लगी भीषण आग पर नगर निगम द्वारा 5 घंटे में काबू पाया जा सका। आग बुझाने में 6 दमकल वाहनों का उपयोग किया गया। इस दौरान 30 ट्रिप में डेढ़ लाख लीटर पानी की बौछार की गई, तब जाकर आग बुझ पाई। धू-धू कर उठतीं आग की लपटों और धुएं के गुबार से आसपास के रहवासी भी दहशत में आ गए थे। नगर निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस भवन में आग लगी वह भीष्मदेव सचदेव के नाम से है। ग्राउंड एवं थर्ड फ्लोर का संबंधित द्वारा व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा था। जबकि द्वितीय तल में आवास बना रखा है। महापौर योगेश ताम्रकार भी बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंचे थे। इसके अलावा आग का मंजर देखने वालों की भारी भीड़ आसपास जमा हो गई थी।

सुरक्षा मानकों का अभाव

नगर निगम के आधिकारिक सूत्रों ने फिलहाल आग लगने के कारणों के बारे में कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए। इसे जांच का विषय बताकर टाल गए। तथापि इन्हीं सूत्रों ने बताया कि जिस भवन में आग लगी थी उसमें सुरक्षा के मानक प्रबंध नहीं पाए गए, जिसके लिए संबंधित को नोटिस जारी करते हुए जवाब-तलब किया जाएगा। साथ ही नगर निगम का आग बुझाने में हुए व्यय की वसूली भी संबंधित से की जाएगी।

एक माह में दूसरी बड़ी घटना

बताते चलें कि सोमवार को भरहुत नगर में गोदाम कम आवासीय भवन में हुई भीषण आग की शहर में एक माह के अंदर दूसरी बड़ी घटना है। इसके पूर्व गत एक जून को स्थानीय शक्ति विहार कालोनी स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक्स गोदाम में भीषण आग लगी थीे। आरोप है कि यहां भी फायर सेफ्टी के मानक प्रबंध नहीं थे।

Tags:    

Similar News