गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स: इंद्रायणी नदी संवर्धन के लिए रिकॉर्ड ब्रेक साइकिल रैली

  • 30 हजार से ज्यादा साइकिलसवार हुए शामिल
  • इंद्रायणी नदी संवर्धन का संदेश
  • गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में कीर्तिमान

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-03 15:49 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे। इंद्रायणी नदी की स्वच्छता और संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए आयोजित 'रिवर साइक्लोथॉन-2023' में पुणे और पिंपरी चिंचवड़ के 30 हजार 370 से अधिक साइकिलसवारों ने भाग लिया।विधायक महेश लांडगे की संकल्पना से हर वर्ष 'इंद्रायणी रिवर साइक्लोथॉन' का आयोजन किया जाता है। इस साल रैली की आयोजक 'रिवर साइक्लोथॉन टीम' ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 'लाँगेस्ट लाईन ऑफ बायसिकल्स स्टॅटिक्स’ का रिकॉर्ड दर्ज कराया।

इस पहल का यह छठा वर्ष है। अविरत श्रमदान, साइकिल मित्र, महेश दादा स्पोर्ट्स फाउंडेशन, पिंपरी-चिंचवड़ नगर पालिका, पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस विभाग और अन्य पर्यावरण प्रेमी संगठनों ने पहल की। इस साइकिल रैली में पुणे, पिंपरी-चिंचवड़ समेत 30 हजार 370 से ज्यादा साइकिल चालकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान पिंपरी चिंचवड़ मनपा आयुक्त शेखर सिंह, पुलिस आयुक्त विनयकुमार चौबे, अतिरिक्त मनपा आयुक्त प्रदीप जांभले-पाटील, पहलवान नरसिंह यादव के साथ मनपा, पुलिस, विभिन्न संस्था- संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर 81 वर्षीय अशोक विष्णुपंत बेलापुरकर को सम्मानित किया गया, जिन्होंने लगातार 33 वर्षों तक आलंदी से लांडेवाडी तक साइकिल चलाई और 70 वर्षों से साइकिल चला रहे हैं। लगातार 66 दिनों तक महाराष्ट्र में साढ़े छह हजार किलोमीटर की यात्रा कर गढ़किलों तक पहुंचे साइकिल मित्र के प्रकाश पाटिल को भी सम्मानित किया गया। विधायक महेश लांडगे ने कहा, नदी की स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अविरत श्रमदान और साइकिल मित्र संगठन की पहल के तहत 'रिवर साइक्लोथॉन' का आयोजन किया जाता है। 60 देशों ने जर्मनी का रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की। हालाँकि, भारत ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और फिटनेस का संदेश दिया जा रहा है। इस रैली को ऐतिहासिक प्रतिक्रिया मिली।

आयुक्त शेखर सिंह ने कहा कि आज इतनी सुबह नदी की सफाई के लिए नागरिक बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं। पिंपरी चिंचवड़ मनपा प्रशासन साइकलिंग को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। इस वर्ष प्रशासन को दो राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इसमें 'रिवर साइक्लोथॉन' का योगदान अहम है। पुलिस आयुक्त विनयकुमार चौबे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए रिवर साइक्लोथॉन की संकल्पना को साकार करने के लिए विधायक महेश लांडगे को बधाई दी। उन सभी संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और पर्यावरण-अनुकूल व्यक्तियों को धन्यवाद जिन्होंने पिंपरी चिंचवड़ का नाम दुनिया भर में बनाया है और उन साइकिल चालकों को धन्यवाद जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। स्वस्थ जीवन के लिए साइकिल चालकों को निरंतर रहना चाहिए। हर साल 5, 15 और 15 किमी दूरी की साइकिल रैली आयोजित की जा रही हैं। अगले साल 35 किलोमीटर की साइकिल रैली आयोजित की जानी चाहिए।

Tags:    

Similar News