Pune News: वैश्विक तकनीकी संचालन का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा मास्टरकार्ड, खोला नया टेक हब

  • भारत के घरेलू बाजार के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करने में मदद
  • महत्वपूर्ण केंद्र होगा मास्टरकार्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-16 15:26 GMT

Pune News : कार्ड भुगतान सेवा क्षेत्र की कंपनी मास्टरकार्ड ने पुणे में अत्याधुनिक टेक हब के उद्घाटन की घोषणा की और कहा कि यह केंद्र कंपनी को वैश्विक स्तर पर इसकी तकनीक को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कंपनी के एक बयान में मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एड मैकलॉघलिन के हवाले से कहा गया है, “ पुणे में हमारा नया टेक हब हमारी वैश्विक तकनीकी संचालन का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा और दुनिया भर के अन्य हब्स के साथ मिलकर उन क्रांतिकारी तकनीकों का निर्माण करेगा, जो हमारे जीवन के तौर तरीकों को आकार देती हैं और अर्थव्यवस्थाओं को संचालित करती हैं ताकि रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाती हैं।” मैकलॉघलिन ने कहा कि यह केंद्र मास्टरकार्ड की भारत को सशक्त बनाने, उसकी डिजिटल महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने और देश में विशाल प्रतिभा को पोषित करने की स्थायी प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है।

मैकलॉघलिन ने कहा है कि उसकी पहले से पुणे में कार्यरत टीम भारत के घरेलू बाजार के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करने में मदद कर रही है। मास्टरकार्ड के साउथ एशिया डिवीजन प्रेसिडेंट गौतम अग्रवाल ने कहा, “भारत मास्टरकार्ड के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बना हुआ है, जहाँ हम डिजिटल अर्थव्यवस्था को पूरे महाद्वीप में सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करने वाली तकनीकों में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत में हमारी मजबूत टीम, जो वैश्विक तकनीकी प्रगति में योगदान दे रही है, के साथ हम भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटलीकरण लक्ष्यों को अपने मूल्यवान क्षेत्रीय साझेदारों के साथ मिलकर हासिल करने की दिशा में काम करने के लिए तत्पर हैं।”

पुणे के येरवडा स्थित ब्लूग्रास बिजनेस पार्क में स्थित इस टेक हब का परिसर यह लगभग पांच लाख मीटर में फैला हुआ है और यह परिसर मास्टरकार्ड के वैश्विक टेक हब इकोसिस्टम का नवीनतम हिस्सा है, जो अर्लिंगटन, डबलिन, न्यूयॉर्क, पुणे, सेंट लुइस, सिडनी और वैंकूवर सहित सात स्थानों पर फैला हुआ है। इसमें 6,000 से अधिक तकनीशियन, इंजीनियर और विशेषज्ञ होंगे, जो विभिन्न पृष्ठभूमियों और क्षेत्रों से संबंधित हैं, जिनमें सॉफ्टवेयर विकास से लेकर वित्त, डेटा आर्किटेक्चर से लेकर साइबर सुरक्षा तक शामिल हैं। यह केंद्र मास्टरकार्ड की किसी एक शहर में स्थित सबसे बड़ी कार्यबल वाली इकाई बनेगी, जो वैश्विक स्तर पर कंपनी की सबसे बड़ी टीम भी होगी।

Tags:    

Similar News