Mumbai News: महाआघाडी के तीनों दलों में 215 सीटों पर नहीं है कोई मतभेद, मराठवाड़ा के बाद पवार का मिशन मुंबई -

  • मुंबई की 22 सीटों पर तीन दल हुए तैयार
  • पश्चिम महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के बाद शरद पवार का मिशन मुंबई, नेताओं से कर रहे हैं मुलाकात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-11 17:09 GMT

Mumbai News : सोमदत्त शर्मा। महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। इसी को देखते हुए महाविकास आघाडी और महायुति गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर लगातार चर्चा जारी है। इसी सप्ताह महाआघाडी के तीनों दलों में तीन दिनों तक सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई थी। सूत्रों का कहना है कि तीनों ही दलों में 288 सीटों में से 215 सीटों पर सहमति बन गई है। तीनों ही दलों में 215 सीटों पर कोई मतभेद नहीं हैं, जबकि बाकी बची सीटों पर चर्चा जारी है। उधर मुंबई की 36 सीटों पर कांग्रेस और उद्धव गुट में तनातनी देखने को मिल रही है। खबर है कि कांग्रेस ने मुंबई में 14 सीटों से कम पर चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है।

महाआघाडी के एक नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि महाविकास आघाडी के तीनों दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत लगातार जारी है। तीनों ही दलों में 215 सीटों पर कोई भी मतभेद नहीं हैं। ऐसे में संभावना है कि राज्य में चुनाव की घोषणा के फौरन बाद पहले इन्हीं 215 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान हो सकता है। इस नेता ने यह भी कहा कि बाकी की सीटों पर आघाडी के सहयोगी दलों से बातचीत जारी है। खबर है कई इसके साथ ही आघाडी के दलों ने अपने सहयोगी दलों समाजवादी पार्टी, सीपीआई (एम) और शेतकरी संगठन के लिए भी कुछ सीटें छोड़ने का फैसला किया है।

मुंबई में 22 सीटों पर नहीं है कोई गतिरोध

मुंबई में विधानसभा की 36 सीटें हैं, जिस पर तीनों ही दलों में चर्चा जारी है। 36 में से 22 सीटों पर तीनों ही दलों के साथ-साथ आघाडी के छोटे दलों के बीच सहमति बन गई है। इन सीटों में शिवसेना (उद्धव) 12, कांग्रेस 8, राकांपा (शरद) एक और सपा के बीच एक सीट पर सहमति बन गई है। जबकि मुंबई में सपा दो और सीटों पर, शरद गुट तीन और अन्य सीटों पर दावेदारी पेश कर रहे हैं। हालांकि मुंबई की सीटों को लेकर दशहरा के बाद एक बार फिर से तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर बैठक होगी।

पश्चिम महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के बाद शरद पवार का मिशन मुंबई, नेताओं से कर रहे हैं मुलाकात

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में राकांपा (शरद) ने अपने साथी दलों की तुलना में अच्छे स्ट्राइक रेट से सीटें जीती थीं। अब उसी को देखते हुए पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी भी जोर-जोर से शुरू की हुई है। खुद पार्टी अध्यक्ष शरद पवार ने चुनाव की घोषणा से पहले ही मोर्चा संभाला हुआ है। पवार पश्चिम महाराष्ट्र से लेकर मराठवाड़ा और विदर्भ से लेकर मुंबई तक पार्टी के नेताओं से खुद मुलाकात कर रहे हैं। खबर है कि पवार ने पिछले दो दिनों में मुंबई के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनसे आगामी विधानसभा चुनाव की रूपरेखा की तैयारी पूछी है। राकांपा (शरद) के एक नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि कुछ दिनों से शरद पवार ने पश्चिम महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में जाकर पार्टी के कार्यकर्ताओं से चुनावी तैयारी के बारे में चर्चा की थी। यहां तक कि शरद पवार वर्धा जिले में उनकी पार्टी से लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवारों का साक्षात्कार भी ले चुके हैं। जिसमें उन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव में अपने विरोधी को चुनाव में हराने और उनकी पार्टी के विस्तार की क्या योजना है, इसको लेकर सवाल पूछे थे। खबर है कि शरद पवार ने मुंबई के कुछ इच्छुक उम्मीदवारों से भी मुलाकात की है। दरअसल लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिले अच्छे जन समर्थन के बाद अब शरद गुट से राज्य में चुनाव लड़ने वालों की लाइन लगी हुई है। हालांकि पार्टी पहले ही फैसला कर चुकी है कि आगामी विधानसभा चुनाव में लगभग दो दर्जन युवा नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। ऐसा राकांपा (अजित) को टक्कर देने के लिए किया गया है

Tags:    

Similar News