Pune News: शरद पवार ने दावेदारों से फिर पूछा, टिकट मिलेगा तो कैसे जीतोगे चुनाव, क्या है फार्मुला

  • चार दिनों में 1400 उम्मीदवारों के हुए साक्षात्कार
  • पैनल ने भी लिए साक्षात्कार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-09 16:19 GMT

Pune News : लक्ष्मण खोत. आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य का सियासी माहौल गरमाने लगा है। विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी पाने के लिए दावेदारों की ओर से जोर आजमाइश की जा रही है। वहीं, राजनैतिक दलों की ओर से जिताऊ उम्मीदवारों की जांच पडताल की जा रही है। कुछ दिनों पहले शरद पवार गुट ने राज्यभर के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए थे। अब इन इच्छुक उम्मीदवारों का खुद शरद पवार साक्षात्कार ले रहे हैं। वे दावेदारों से पूछ रहे हैँ कि अगर पार्टी आपको टिकट देती है तो आप कैसे चुनाव जीतेंगे? इसके अलावा शरद पवार दावेदारों से यह जानकारी ले रहे हैं कि चुनाव क्षेत्र में संगठन कैसा है? चुनाव जीतने के लिए कैसी योजना बनाई है?

1630 उम्मीदवार इच्छुक

अगले सप्ताह विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने की संभावना है। सभी पार्टियां जल्द से जल्द उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया पूरी करने की फिराक में हैं। चुनाव के मद्देनजर वरिष्ठ नेता शरद पवार ने अपना जाल बिछाना शुरू किया है। राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर शरद पवार चुनाव के लिए जमीन तैयार कर रहे हैं। उसी के तहत चुनाव से पहले कई दिग्गज नेता शरद पवार की पार्टी में शामिल भी हो रहे हैं। इस बीच जानकारी सामने आई है कि शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवारी पाने के लिए महाराष्ट्र से करीब 1630 से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। अब इन इच्छुक उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जा रहा है।

चार दिनों में 1400 उम्मीदवारों के हुए साक्षात्कार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों का शरद पवार खुद 5 अक्टूबर से साक्षात्कार ले रहे हैं। पहले दिन मराठवाड़ा के बीड़, लातूर, धाराशिव आदि तीन जिलों के सभी निर्वाचन क्षेत्रों से इच्छुक उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया गया। दूसरे दिन 6 अक्टूबर को मराठवाड़ा के बचे अन्य जिलों समेत विदर्भ विभाग के निर्वाचन क्षेत्रों के इच्छुकों के साक्षात्कार लिए गए। उसके बाद 7 अक्टूबर को बीजेपी नेता हर्षवर्धन पाटिल के इंदापुर के पक्ष प्रवेश कार्यक्रम के बाद दोपहर के बाद शरद पवार ने पश्चिम महाराष्ट्र से इच्छुकों के साक्षात्कार लिए। वहीं, बुधवार को पुणे शहर और पुणे जिले के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के इच्छुक उम्मीदवारों का शरद पवार ने साक्षात्कार लिया। पिछले पांच दिनों में राज्यभर के करीब 1400 इच्छुकों ने साक्षात्कार दिया है। यह जानकारी सांसद सुप्रिया सुले ने दी। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में मुंबई और कोंकण विभाग से इच्छुक उम्मीदवारों का साक्षात्कार मुंबई में लिया जाएगा।

पैनल ने भी लिए साक्षात्कार

चुनाव के मद्देनजर जहां शरद पवार के लगातार राज्यभर में दौरे चल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ शहर में इच्छुक उम्मीदवारों का साक्षात्कार भी लिया जा रहा है। इसके लिए राकां की ओर से एक इंटरव्यू पैनल भी तैयार किया गया है। पवार की अनुपस्थिति में सांसद सुप्रिया सुले, सांसद अमोल कोल्हे, सांसद धैर्यशील मोहिते-पाटिल, पूर्व राज्यसभा सांसद फौजिया खान, वंदना चव्हाण, विधायक रोहित पवार इस पैनल द्वारा साक्षात्कार लिया जा रहा है। पुणे शहर के सभी इच्छुकों का साक्षात्कार इसी पैनल के सदस्यों ने लिया।

सुप्रिया सुले, सांसद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( शरद पवार गुट ) के मुताबिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए सभी निर्वाचन क्षेत्रों में इच्छुकों की संख्या अधिक है। सभी लोगों को टिकट तो नहीं दिया जा सकता। लेकिन, जिन्होंने पार्टी से टिकट मांगा है, उनका सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी है। उसी के तहत साक्षात्कार लिया जा रहा है। जिन लोगों को मौका नहीं मिलेगा, उनको आनेवाले समय में स्थानीय स्वराज संस्थाओं के चुनाव में मौका दिया जाएगा।


Tags:    

Similar News