एनआईए: पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में 8वां संदिग्ध गिरफ्तार

  • एनआईए की बड़ी कार्रवाई
  • पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामला
  • 8वां संदिग्ध गिरफ्तार
  • दो आतंकियों की धरपकड़ के दौरान भागा था

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-02 15:08 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस मॉड्यूल की गतिविधियों की चल रही जांच में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। एनआईए द्वारा आईएसआईएस मॉड्यूल में आठवीं गिरफ्तारी की है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपी नामित विदेशी आतंकवादी संगठन की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल था। आरोपी की पहचान मोहम्मद शाहनवाज शफीउर रहमान आलम (पेलवल रोड, न्यू महमूदा हाउस, कटकमसांडी, हजारीबाग, झारखंड) के रूप में की गई है। शाहनवाज 19 जुलाई को पुणे में धराए दो आतंकियों की धरपकड़ के दौरान पुलिस से बचकर भाग निकला था।

एनआईए द्वारा जारी बयान के अनुसार, शाहनवाज आलम पुणे में चल रहे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ था। जांच से पता चला कि शाहनवाज ने छिपने के स्थानों के रूप में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न स्थानों की टोह लेने और रेकी करने के साथ-साथ फायरिंग कक्षाओं के संचालन और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (आईईडी) प्रथाओं के निर्माण में प्रशिक्षण में सक्रिय भूमिका निभाई। विशेष रूप से, वह 19 जुलाई को पुणे पुलिस से भागने में भी सफल रहा, जब उसे मोहम्मद इमरान खान और मोहम्मद यूनुस साकी के साथ बाइक चोरी के प्रयास में रंगे हाथों पकड़ा गया था। जाँच में पता चला कि वह सक्रिय आईएसआईएस निदेशक था। इसके अलावा, एनआईए नेशाहनवाज आलम को पकड़ने के लिए उसकी सूचना देने के लिए 3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

आईएसआईएस पुणे मॉड्यूल मामले में एनआईए द्वारा की गई जांच से पता चला है कि आरोपी व्यक्तियों की आईएसआईएस के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए देश की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के उद्देश्य से आतंकवादी कृत्य करने की योजना थी। आईएसआईएस, जिसे इस्लामिक स्टेट (आईएस), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवंत (आईएसआईएल), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस), दाएश, इस्लामिक स्टेट इन खुरासान प्रोविंस (आईएसकेपी), आईएसआईएस विलायत खोरासन और इस्लामिक स्टेट के नाम से भी जाना जाता है। इराक और शाम खुरासान (आईएसआईएस-के) सक्रिय रूप से भारत विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं और हिंसक कृत्यों की एक श्रृंखला के माध्यम से देश भर में आतंक और हिंसा फैला रहे हैं। एनआईए भारत में आतंक और हिंसा फैलाने की आतंकवादी संगठन की योजनाओं को विफल करने के लिए व्यापक जांच कर रही है।

Tags:    

Similar News