पन्ना: ईट-राईट चैलेंज में शामिल हुआ पन्ना के मंदिरों का प्रसाद, श्री जुगल किशोर जी एवं श्री प्राणनाथ जी मंदिर के भोग को दी जायेगी नेशनल रेटिंग

  • ईट-राईट चैलेंज में शामिल हुआ पन्ना के मंदिरों का प्रसाद
  • श्री जुगल किशोर जी एवं श्री प्राणनाथ जी मंदिर के भोग को दी जायेगी नेशनल रेटिंग
  • शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों के हाईजीन का भी होगा परीक्षण, 25 प्रतिष्ठान चुनें

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-01 11:58 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण एवं स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने, खाद्य कारोबारियों को प्रशिक्षित करने व उनके खाद्य प्रतिष्ठानों को मानकों के अनुरूप विकसित करने के लिए देशभर में ईट-राईट गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इन गतिविधियों के तहत ६ प्रमुख स्तर पर अलग-अलग क्षेत्रों में रेटिंग तय की जायेगी। जिसमें सुरक्षित भोग प्लेस, ईट राईट कैम्पस, हाईजीन रेटिंग, क्लीन स्ट्रीट फूड हब एवं क्लीन एण्ड फ्रेश रूट एण्ड बेजिटेवल मार्केट स्थापित करना प्रमुख है। इसके लिए जिले में तैयारियों पूर्ण कर ली गई है। शहर के दो प्रमुख मंदिर श्री जुगल किशोर जी मंदिर एवं श्री प्राणनाथ जी मंदिर पन्ना के भोग को भोग प्लेस में शामिल किया गया है। मंदिरों के प्रबंधन समितियों को कलेक्टर पन्ना के माध्यम से इस गतिविधि में शामिल होने हेतु आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करने को कहा गया है। जिसमें एफएसएसएआई पंजीयन, भोग बनाने में उपयोग होने वाले पानी की जांच रिपोर्ट, भोग निर्माण की प्रक्रिया में लगे हुए व्यक्तियों के स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, खाद्य सुरक्षा सुपरवाईजर का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र देने को कहा है।

यह भी पढ़े -हेमलता विजय चंसौरिया शिक्षा समिति ने की बच्चों की थी मदद, विद्यालय की शुल्क जमा करने के बाद सभी बच्चे वार्षिक परीक्षा में हुए उत्तीर्ण

जिसके बाद एफएसएसएआई द्वारा मांदिर को सुरक्षित भोग प्लेस प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इसी क्रम में ईट राईट कैम्पस अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें जिला चिकित्सालय पन्ना के कैम्पस सहित नवोदय विद्यालय रमखिरिया, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवेन्द्रनगर, दीनदयाल रसोई पन्ना एवं सांझा चूल्हा पन्ना को शामिल किया गया है। इन सभी स्थानों को बेहतर कैम्पस के रूप में विभिन्न स्तरों पर जांचा जायेगा। अभी तक जिला चिकित्सालय पन्ना को छोडकर अन्य कैम्पस द्वारा इस रेटिंग के लिए संपूर्ण दस्तावेज एवं गतिविधियों को पूरा नहीं किया है। इसी के साथ ही ईट राईट स्कूल एवं हेल्थ क्लब भी बनाए जा रहे हैं। विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को मिलावट के विरूद्ध जागरूक करने के लिए हेल्थ क्लब गठित करने एवं ईट राईट स्कूल के रूप में प्रमाणित करने हेतु एसओपी एवं मार्गदर्शी निर्देश शासन स्तर पर भेजे गए हैं। शासकीय स्कूलों के साथ प्राईवेट स्कूलों को भी ईट राईट स्कूल का प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़े -सिमरिया में दिन-प्रतिदिन गहराता जा रहा जल संकट, भीषण गर्मी में एक-एक डिब्बा पानी के लिए लोग परेशान

हाईजीन रेटिंग के लिए 25 निजी प्रतिष्ठान चयनित

आम लोगों को मानक स्तर का खाद्य पदार्थ एवं सुविधाएं मिले इसके लिए हाईजीन रेटिंग की जा रही है। खाद्य एवं औषधि विभाग पन्ना द्वारा जिले के प्रमुख प्रतिष्ठानों को इसमें शामिल करते हुए नियमानुसार अहर्ताएं पूर्ण करने को कहा गया है। इस रेटिंग के लिए पन्ना के २५ निजी होटलों को शामिल किया गया है।

पन्ना में बनेगा क्लीन फूड हब

ईट राइट चैलेंज के तहत पन्ना में फूड हब बनाने की तैयारी है। बताया गया है कि एक ही स्थान पर कम से कम 20 स्थाई दुकानों का समूह होगा। जहां स्वच्छ पानी, विद्युत आपूर्ति, कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होगी। इस स्थान पर कारोबार करने वाले समस्त खाद्य कारोबारकर्ता को एफएसएसएआई से पंजीकृत एवंप्रशिक्षित होंगे। उक्त स्थान पर उपयोग होने वाले पानी की जांच होगी। एफएसएसएआई की ऑडिट की जायेगी फिर प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इसके लिए खाद्य विभाग द्वारा नगर पालिका के साथ स्थल चयन पर काम किया जा रहा है। बताया जाता है कि बेनीसागर तालाब के किनारे क्लीन स्ट्रीट हब बनाने की तैयारियों है। इसी के साथ एक क्लीन एण्ड फ्रेश रूट एण्ड बेजिटेबिल मार्कट भी बनाई जायेगी जहां सभी तरह की व्यवस्थाएं होंगी।

यह भी पढ़े -क्षतिग्रस्त की गई मोटर साइकिल की मरम्मत के रूपए मांगने पर मारपीट

इनका कहना है

ईट राईट चैलेंज की गतिविधियों के लिए विभिन्न स्तर पर तैयारियों की जा रहीं है। मंदिरों में प्रसाद की रेटिंग के लिए सभी को सूचित किया गया है सभी अपनी तैयारियां कर रहे हैं। हाईजीन रेटिंग के लिए भी प्रतिष्ठानों को शामिल होने के लिए कहा गया है। अभी क्लीन स्ट्रीट फूड हब के लिए नगर पालिका से सतत संपर्क कर स्थान चयन किया जा रहा है जल्द ही इस पर काम होगा। यह अभियान लोगों के लिए बेहतर सिद्ध होगा।

Tags:    

Similar News