नांदेड़: 80 इनकम टैक्स अफसरों का 72 घंटे का ऑपरेशन - 7 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी

  • आयकर छापे में 14 करोड़ रुपये नकद
  • 8 करोड़ रुपये के आभूषण सहित 170 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति जब्त
  • चुनावी मौसम में देश की सबसे बड़ी कार्रवाई होने का दावा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-14 12:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नांदेड़। जहां लोकसभा चुनाव प्रचार जोरों पर है, वहीं आयकर विभाग ने पिछले शुक्रवार, 10 मई को सुबह 4 बजे नांदेड़ में मारे गए छापे में सोमवार यानी 13 मई तक लगभग 170 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं। इसमें करीब 14 करोड़ कैश, 8 करोड़ के 12 किलो सोने के गहने शामिल हैं। टीम की ओर से दावा किया गया है कि, आचार संहिता अवधि के दौरान देश में नांदेड़, नागपुर समेत नासिक में आयकर जांच विभाग की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। नांदेड़ के एक प्रमुख उद्योगपति का मुख्य व्यवसाय मराठवाड़ा में जमीन खरीदना और बेचना है।

उसके तहत उन्होंने एक प्राइवेट फाइनेंस कंपनी की स्थापना की है। पता चला है कि, भंडारी बंधुओं के आठ रिश्तेदारों ने जमीन खरीदने-बेचने के कारोबार से यह बेहिसाब संपत्ति जुटाई है। वह एक निजी फाइनेंस कंपनी के मालिक हैं। वहीं, आठ रिश्तेदारों के नाम पर अलग-अलग कारोबार शुरू कर दिया गया है। इन सभी व्यवसायों में भंडारी बंधु बड़ी मात्रा में नकदी का लेन-देन करते थे। यह छापेमारी इनकम टैक्स चोरी के संदेह में की गई थी। आयकर विभाग द्वारा छापे में जब्त की गई नकदी को गिनने में नांदेड़ एसबीआई शाखा के कर्मचारियों को 14 घंटे लग गए। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक नोटों की गिनती चलती रही।

भाई के घर पर छापा, बेडरूम में मिले नोटों के बंडल

दो दिन की खोजबीन में सिर्फ दस्तावेज ही मिले। आखिरकार कारोबारी के भाई के घर पर छापा मारा गया. बाहर से बेहद पुराना दिखने वाले इस घर में शानदार फर्नीचर और महंगी चीजें थीं। यहां लकड़ी के बेड पर गद्दे में छिपाकर रखी गई नकदी मिली।

कैश गिनने में लग गए 14 घंटे - छापे में जब्त की गई नकदी को गिनने में नांदेड़ एसबीआई मुख्य शाखा के कर्मचारियों को लगभग 14 घंटे लग गए। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक काउंटिंग चलती रही। 

Tags:    

Similar News