निर्देश: किसानों को नुकसान भरपाई की मदद 30 जून तक उपलब्ध कराएं- मुख्यमंत्री शिंदे

  • नैनो यूरिया के इस्तेमाल पर जोर
  • किसान कर सकते हैं शिकायत-मुंडे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-25 15:25 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में किसानों और नागरिक को फसलों के नुकसान तथा प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुकसान के लिए 30 जून तक मदद राशि का वितरण कर दें। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संबंधित जिला प्रशासन को यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को मदद समय पर उपलब्ध कराई जाए। क्षेत्रीय अधिकारी किसानों के लिए लिए गए फसलों को तत्काल लागू करें। मंगलवार को राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में मुख्यमंत्री खरीफ फसल सीजन की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की। इसमें उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजित पवार समेत दूसरे मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। खरीफ फसल सीजन में 142.38 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न फसलों के बुवाई का अनुमान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद के साथ बीज लेने के लिए मजबूर करने वाले बिक्रेताओं के साथ कंपनियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों और तहसीलों में 25 प्रतिशत से कम बारिश हुई है, ऐसे जगहों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

नैनो यूरिया के इस्तेमाल पर जोर

उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बताया कि खरीफ फसल सीजन में किसानों को डीएपी खाद के बजाय नैनो यूरिया के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाएगा।

किसान कर सकते हैं शिकायत-मुंडे

राज्य के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने बताया कि खाद और बीज की जमाखोरी और लिकिंग होने के बारे में किसान वाट्सएप नंबर 9822446655 पर शिकायत कर सकेंगे।


Tags:    

Similar News