Mumbai News: बांद्रा टर्मिनस पर मची भगदड़, दिवाली-छठ पूजा के लिए गांव जानेवालों की बढ़ी भीड़, प्लेटफार्म टिकट बंद

  • बांद्रा टर्मिनस पर ट्रेन पकड़ने के दौरान भगदड़, दस यात्री घायल, दो की हालत गंभीर
  • गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस से यात्रा के लिए आए थे लोग
  • 2037 सीट के लिए जारी किए गए थे 2540 अनारक्षित टिकट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-27 16:06 GMT

Mumbai News : बांद्रा टर्मिनस पर रविवार की मध्य रात्रि प्लेटफार्म नंबर-1 पर भगदड़ मच गई। प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़ बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा के लिए इकट्ठा हुई थी। दिवाली और छठ त्योहार के मौके पर गांव जाने के लिए इस समय यात्रियों की भारी भीड़ है। रेलवे के अनुसार रात 2.45 बजे जब 22 डिब्बे की अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन प्लेटफार्म-1 पर आ रही थी उसी दौरान प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों की भीड़ चलती ट्रेन के दरवाजे को पकड़कर खोलने की कोशिश करने लगी। इस कोशिश में एकाएक भीड़ का दबाव ट्रेन के दरवाजे पर पड़ा और कुछ यात्री ट्रेन के दो कोच के बीच में गिर गए। इस हादसे के बाद अचानक प्लेटफार्म पर भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में 10 यात्रियों के घायल होने की पुष्टि मुंबई मनपा ने की। जो यात्री घायल हुए हैं उनमें दो यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। अंत्योदय एक्सप्रेस साप्ताहिक अनारक्षित ट्रेन है और रविवार सबेरे 5.10 बजे बांद्रा टर्मिनस से गोरखपुर के लिए रवाना होती है।

इस हादसे के बाद बांद्रा टर्मिनस पर घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे पश्चिम रेलवे के डीआरएम नीरज वर्मा ने बताया कि ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने के बाद ही ट्रेन के दरवाजे अंदर से खोले जाते हैं। लेकिन अंत्योदय एक्सप्रेस के प्लेटफार्म पर आने के दौरान ही लोग चलती ट्रेन में चढ़कर दरवाजा खोलने की कोशिश करने लगे। जिसमें कुछ यात्री दो कोच के बीच आ गए और प्लेटफार्म पर गिर गए। इस कारण हादसा हुआ। जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। 22 डिब्बे की इस अनारक्षित ट्रेन में 2037 यात्रियों के बैठने की क्षमता थी जबकि रेलवे ने 2540 अनारक्षित टिकट जारी किये थे।


घायलों की उम्र 18 से 40 के बीच

मुंबई मनपा के एक अधिकारी ने बताया कि घायलों की पहचान शब्बीर अब्दुल रहमान (40), परमेश्वर सुखदर गुप्ता (28), रवींद्र हरिहर चूमा (30), रामसेवक रवींद्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेंद्र यादव (18), मोहम्मद शरीफ शेख (25), इंद्रजीत साहनी (19) और नूर मोहम्मद शेख (18) के रूप में की गई है। भाभा अस्पताल के कैजुअल्टी मेडिकल अफसर डॉ. सुशील ने बताया कि 10 में से तीन लोग शब्बीर, समीर और शरीफ ने अस्पताल से डिस्चार्ज ले लिया है। जबकि नूर और इंद्रजीत को केईएम अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। इनके शरीर के कई हिस्सों पर गंभीर चोटें आई हैं। फिलहाल इनकी हालत नाजुक बनी हुई है। बाकी सभी का इलाज जारी है। सभी घायलों की उम्र 18 साल से 40 के बीच है।

पश्चिम और मध्य रेलवे के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट बंद

दिवाली और छठ त्योहार के मौके पर स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ को को देखते हुए मुंबई के सभी रेल टर्मिनस पर 8 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। यह प्रतिबंध पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई, वापी,वलसाड, उधना, सूरत स्टेशन और मध्य रेलवे ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण, पुणे, नागपुर के स्टेशनों पर लगाए हैं। यह प्रतिबंध वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा संबंधी जरूरतों वाले लोगों पर लागू नहीं होगा।

Tags:    

Similar News