बचाएँ ऑक्सीजन बैंक: टेलीकॉम फैक्ट्री की भूमि के बदले नगर निगम ने दिया अपनी भूमि देने का प्रस्ताव

  • नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को महापौर ने लिखा पत्र
  • शहर के लोग बीचों-बीच मौजूद हरियाली के इस खजाने को खोना नहीं चाहते।
  • पत्र के अनुसार टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन नगर निगम जबलपुर के लिए अत्यंत उपयोगी है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 14:09 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन पर मौजूद हरियाली को बचाने के लिए प्रयास लगातार हो रहे हैं। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, अस्पताल, पार्क, नगर वन बनाने समेत कई तरह के सुझाव अब तक सामने आए हैं।

शहर के लोग बीचों-बीच मौजूद हरियाली के इस खजाने को खोना नहीं चाहते। इसे बचाने की माँग प्रतिदिन हो रही है। फैक्ट्री की जगह को बचाने के लिए नगर निगम ने भी प्रस्ताव दिया है। जानकारी के अनुसार महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को इस संबंध में पत्र लिखा है।

पत्र के अनुसार टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन नगर निगम जबलपुर के लिए अत्यंत उपयोगी है। यहाँ घने वृक्ष अत्यधिक संख्या में लगे हुए हैं। नगर निगम जबलपुर के स्वामित्व की जमीन विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध है।

अगर भारत सरकार द्वारा टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन को विक्रय किया जाना प्रस्तावित है, तो इसके बदले नगर पालिक निगम अपने स्वामित्व की रिक्त भूमि देने तैयार है। यहाँ पीपीपी मोड पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, नगर वन, बड़ा उद्यान, वॉटर स्पोर्ट्स, हॉस्पिटल या कुछ हिस्से में व्यावसायिक निर्माण कराकर शहर को महानगरीय स्वरूप प्रदान किया जा सकेगा, इसलिए टेलीकॉम फैक्ट्री की भूमि के विक्रय की प्रक्रिया स्थगित कराई जाए।

 बैठक में शामिल हुईं अनेक संस्थाएँ| बुधवार को महापौर कार्यालय में टेलीकॉम फैक्ट्री की जगह को लेकर बैठक हुई, जिमसें विभिन्न संगठन भी शामिल हुए। पदाधिकारियों से चर्चा के दौरान कैबिनेट मंत्री श्री विजयवर्गीय को भेजे गए प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी गई।

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे ने बताया कि महापौर द्वारा पत्र में उल्लेखित व्यवसायिक निर्माण कार्य पर संगठनों ने असहमति व्यक्त की है। पदाधिकारियों का कहना है कि इस भूमि को मास्टर प्लान के तहत नगरीय वन, जीव उद्यान या पक्षी अभ्यारण्य हेतु उपयोग में लाना चाहिए।

मास्टर प्लान में शामिल कर इस भूमि काे निगम को हस्तांतरित किया जाना चाहिए। बैठक में रजत भार्गव, वेदप्रकाश अधोलिया, टीके रायघटक, डीके सिंह, जीपी विश्वकर्मा, सुशीला कनौजिया, उमा दाहिया, पीएस राजपूत, डीआर लखेरा आदि मौजूद रहे।

नागरिकों ने कहा- प्रधानमंत्री को भेजेंगे पोस्ट कार्ड

टेलीकॉम फैक्ट्री की भूमि को बचाने के लिए रोटरी क्लब जबालिपुरम एवं जबलपुर की विभिन्न सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों की बैठक बुधवार को आयोजित हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि टेलीकॉम फैक्ट्री के जंगल को बचाने की गुहार प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजकर लगाई जाएगी।

मौके पर मौजूद पदाधिकारियों ने कहा कि टेलीकॉम फैक्ट्री का जंगल 70 एकड़ में है जो कि जबलपुर का ऑक्सीजन बैंक है। इस अवसर पर डॉ. पवन स्थापक, पीयूष जैन, गिरीश खंडेलवाल, अंकुर महेश्वरी, अक्षय सोनी, नरेंद्र मालवीय, अरविंद गुप्ता, अनुराग अग्रवाल, वैभव शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News