जबलपुर: फैक्ट्री की हरियाली को बचाएँ, देश में सबसे बड़ा हो जाएगा शहर का अर्बन फॉरेस्ट एरिया

  • आंदोलन की चेतावनी, कहा - बनाएँ स्टेडियम और नेचर पार्क
  • रानीताल स्थित टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन व ग्रीनरी को बचाने आगे आईं विभिन्न संस्थाएँ
  • सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि यहाँ लगे हजारों वृक्षों को कटने न दिया जाए।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-18 10:32 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। रानीताल स्थित टेलीकॉम फैक्ट्री के रूप में शहर के बीचों बीच प्रकृति ने हमें हरियाली का उपहार दिया है। इसलिए उसका संरक्षण सबसे जरूरी है। यह माँग अब शहर की विभिन्न संस्थाओं और मंचों की ओर से उठ रही है।

लोगों का कहना है कि फैक्ट्री की हरियाली को बचाने वे हर अभियान से जुड़ने तैयार हैं। यहाँ मौजूद जैव विविधता न सिर्फ शहर के लिए वरदान है, बल्कि अर्बन फॉरेस्ट में भी अहम योगदान देती है। इसी के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स भी इस क्षेत्र में बेहतर है।

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि फैक्ट्री की भूमि के विक्रय से यहाँ हरियाली खत्म होगी और यहाँ कांक्रीट का जंगल बढ़ जाएगा। इससे न सिर्फ वायु गुणवत्ता खराब होगी, बल्कि शहर एक ऑक्सीजन टैंक काे हमेशा के लिए खो देगा।

जानकारों का कहना है कि अगर हरियाली बचती है तो शहर का अर्बन फॉरेस्ट एरिया देश में सबसे बड़ा हो जाएगा। यहाँ पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम और नेचर पार्क बनाया जाना चाहिए।

जीवन दायक हैं यहाँ के वृक्ष

संजीवनी नगर कल्याण समिति ने भी फैक्ट्री की भूमि पर आच्छादित वृक्षों को बचाने के लिए भूमि के विक्रय पर रोक लगाने की माँग रखी है। समिति के कमलेश तिवारी, जीडी अग्रवाल, बीडी साहू, बकुल शाह, विनोद वैद्य आदि का कहना है कि यहाँ लगे वृक्ष जीवन दायिनी हैं।

आज जब एक-एक पौधा लगाकर पर्यावरण को बचाने और लोगों को जीवन देने की बात की जा रही है तब फैक्ट्री की भूमि बेचने की बात हो रही है। फैक्ट्री की जमीन और पेड़ बचाने हेतु हर अभियान में हम जबलपुर के साथ हैं। भोपाल में अभियान चलाकर जिस प्रकार पेड़ों को कटने से बचाया गया, वैसे ही जबलपुर में भी सभी राजनैतिक दल व संस्थाएँ अभियान चलाएँ।

डुमना और मदन महल के साथ शामिल हो सकती है फैक्ट्री की हरियाली

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने नागरिकों से अपील की है कि टेलीकॉम फैक्ट्री की भूमि को बचाने के लिए सब एक हो जाएँ, ताकि वहाँ की हरियाली नष्ट न हो सके। इस संबंध में आयोजित बैठक में शामिल मंच के सदस्यों ने बताया कि पाँच वर्ष पूर्व मदन महल पहाड़ी अतिक्रमण मुक्त हुई और यहाँ तथा डुमना नेचर पार्क में हुए पौधारोपण से डुमना में 2 हजार एकड़ तथा मदन महल पहाड़ी पर 186 एकड़ में अर्बन फॉरेस्ट बन चुका है।

इसी 2186 एकड़ के साथ यदि टेलीकॉम फैक्ट्री के 70 एकड़ में भी नेचर पार्क बनाया जाए तो अर्बन फॉरेस्ट का कुल क्षेत्र 2256 एकड़ होगा और तब वह देश का सबसे बड़ा अर्बन फॉरेस्ट बनेगा। बैठक में डॉ. पीजी नाजपांडे, रजत भार्गव, एड. वेदप्रकाश अधौलिया, सुशीला कनौजिया, डीआर लखेरा आदि मौजूद थे।

बने अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम और स्विमिंग पूल

मध्यप्रदेश ओलिम्पिक संघ ने भी फैक्ट्री की जमीन को बेचने की बजाय यहाँ अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, स्विमिंग पूल और इंडोर खेलों के परिसर विकसित किए जाने की बात कही। संघ के सचिव दिग्विजय सिंह का कहना है कि 70 एकड़ की जगह में हजारों वृक्ष लगे हुए हैं, जो कि शुद्ध हवा और तापमान नियंत्रण के लिए जरूरी है।

इस हिस्से को और पौधे लगाकर शहरी जंगल के रूप में विकसित किया जा सकता है। वहीं दूसरा हिस्सा जहाँ कॉलोनी एवं मैदान हैं, वहाँ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, इंडोर गेम्स, स्विमिंग पूल बनाना चाहिए।

जमीन बेचे जाने पर होगा आंदोलन

स्नेह नगर समिति और जेडीए आवासीय कल्याण महासंघ जबलपुर ने एक बैठक कर निर्णय लिया कि अगर टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन बेची जाती है तो आंदोलन किया जाएगा। बैठक में फैक्ट्री की 70 एकड़ जमीन को भू-माफिया और सरकार द्वारा बेचे जाने के संबंध चर्चा की गई।

सदस्यों का कहना था कि फैक्ट्री की जमीन पर बड़ा पार्क बनना चाहिए। सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि यहाँ लगे हजारों वृक्षों को कटने न दिया जाए। बैठक में विनोद दुबे, दिलीप नेमा, कपिल पटवर्धन, कमल राउत, जीडी पड़रहा, आरएन मिश्रा, शरद पोद्दार आदि मौजूद रहे।

किया प्रदर्शन, दिया हरियाली बचाने का संदेश

हरियाली बचाओ अभियान मंच ने बुधवार को पीएनटी ग्राउंड में नारों के साथ प्रदर्शन करते हुए हरियाली बचाने का संदेश दिया। पर्यावरण मित्र प्रकाश राठौर, राजेन्द्र मिश्रा, भगवान सिंह, राजू श्रीवास्तव, मोहन श्रीवास, अरुण विश्वकर्मा, मधु गुप्ता आदि का कहना था कि लम्बे समय से हम लोग यहाँ पर पौधे रोपते रहे हैं। यहाँ प्रकृति ने हरियाली का उपहार हमें दिया है। उसका संरक्षण सबसे ज्यादा जरूरी है। पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल भी करनी होगी।

ऑक्सीजन जोन खत्म नहीं होने देंगे

आम आदमी पार्टी प्रदेश व्यापी मुहिम चलाएगी। मनीष शर्मा प्रफुल्ल सक्सेना, राकेश चक्रवर्ती, गोपाल परासर, बृजेश चतुर्वेदी ने कहा कि टेलीकॉम फैक्ट्री में लगे वृक्ष ऑक्सीजन जोन का कार्य करते हैं जिन्हें खत्म नहीं होने दिया जाएगा।

बजरंग दल आज सौंपेगा ज्ञापन

अंतर्राष्ट्रीय बजरंग दल दोपहर 3.30 बजे तहसील चौक स्थित बीएसएनएल ऑफिस पहुँचकर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेगा।

Tags:    

Similar News