बजट पेश: शहर को विकसित दर्जा दिलाने 15 अरब से ज्यादा की योजनाएँ

  • महापौर ने सदन पटल पर रखा जबलपुर को महानगर बनाने का रोड मैप
  • माँ नर्मदा में मिलने वाले नालों पर स्थापित हुए ट्रीटमेंट प्लांट
  • अब नहीं मिलेगा गंदा पानी, 312 करोड़ रुपए से हर घर पर्याप्त नर्मदा जल का प्रोजेक्ट हुआ शुरू

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-02 09:51 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नगर निगम की सदन में सोमवार को महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने वर्ष 2024-25 के लिए 15 अरब 37 लाख 28 हजार 900 रुपए का बजट पेश किया। बजट में जबलपुर को महानगर बनाने का रोड मैप प्रस्तुत किया गया है।

महापौर ने अपने बजट भाषण में कहा कि उनके संकल्प के अनुसार माँ नर्मदा में मिलने वाले नालों पर एसटीपी प्लांट स्थापित हो गए हैं। अब माँ नर्मदा में गंदे पानी का प्रवाह नहीं होगा। जिसका जल्द लोकार्पण किया जाएगा। शहर में जल्द ही 100 इलेक्ट्रिक एसी बसें चलाई जाएँगी।

बजट पर चर्चा के लिए 9 जुलाई का समय नियत किया गया है। सोमवार को बजट बैठक की शुरुआत में निगमाध्यक्ष रिकुंज विज ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर नरेन्द्र मोदी, आशीष दुबे के सांसद बनने और अमरीश मिश्रा के नेता प्रतिपक्ष चुने जाने पर बधाई दी।


महापौर ने भी नेता प्रतिपक्ष, उप नेता प्रतिपक्ष और सचेतक को बधाई दी। महापौर ने अपने बजट भाषण में कहा कि इस वर्ष नागरिकों को जल संकट से काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि तिलवारा में प्रदेश का सबसे ऊँचा 75 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज लगा दिया गया है। जल्द ही सिविक सेन्टर में भारत माता की प्रतिमा की स्थापना की जाएगी।

शंकराचार्य चौक से गौरीघाट तक बनेगी सड़क

महापौर ने कहा कि जल्द ही शंकराचार्य चौक से गौरीघाट तक रेलवे भूमि पर सड़क का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही इंदौर की तर्ज पर संस्कारधानी में भी 56 भोग मार्केट की सौगात दी जाएगी।

अधोसंरचना पर होगा फोकस

महापौर ने कहा कि शहर की अधोसंरचना पर अरबों रुपए खर्च किए जाएँगे। सड़क, नाले, यातायात, गार्डन, तालाब और श्मशानघाट पर फोकस किया जाएगा। पिछले दो साल में शहर में सड़क, नाले और गार्डन में लगातार काम किए जा रहे हैं।

स्वच्छता में 5 स्टार रैंकिंग के लिए प्रयास

शहर को पहली बार स्वच्छता में थ्री स्टार रैंकिंग मिली है। इस साल स्वच्छता में 5 स्टार रैंकिंग के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। शहर की वायु गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। अगले वर्ष देश के 10 बड़े महानगरों में जबलपुर का नाम जुड़ेगा।

सौर ऊर्जा प्लांट लगेगा, 100 इलेक्ट्रिक एसी बसें चलेंगी

महापौर ने कहा कि बिजली बचत के लिए नगर निगम में सौर ऊर्जा का प्लांट लगाया जाएगा। इसके साथ ही वायु प्रदूषण कम करने के लिए शहर में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएँगी।

बजट की पहली प्रति निगमाध्यक्ष को सौंपी

एमआईसी सदस्य अंशुल राघवेन्द्र यादव ने बजट की पहली प्रति निगमाध्यक्ष रिकुंज विज को सौंपी। इसके बाद बजट की प्रति महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू और नेता प्रतिपक्ष अमरीश मिश्रा को भी सौंपी गई।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनेगा

महापौर ने कहा कि शहर में जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।


जल संरक्षण और संवर्धन पर होगा काम

महापौर ने बजट भाषण में कहा कि जल संरक्षण और संवर्धन पर काम किया जाएगा। इसके अलावा जलप्लावन रोकने के उपाय किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग के लिए व्यक्तिगत तौर पर भवन मालिकों को पत्र लिखे जा रहे हैं।

वाॅटर हार्वेस्टिंग के लिए एजेन्सी भी तय कर दी गई है। जलप्लावन की समस्या से पहले की तुलना में काफी राहत मिली है। जलप्लावन रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

संस्कारधानी में लगाए जाएँगे 12 लाख पौधे

जलप्लावन रोकने शहर में कराए जाएँगे काम

जल संरक्षण और संवर्धन पर होगा फोकस

100 एसी इलेक्ट्रिक बसों का जल्द शुरू होगा संचालन

स्वच्छता में 5 स्टार रेटिंग के लिए किए जाएँगे प्रयास

सिटी-2 योजना के अंतर्गत 170 करोड़ से होगा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, बायो गैस प्लांट बनेगा

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का होगा निर्माण

Tags:    

Similar News