जबलपुर: राष्ट्रीय लोक अदालत आज, सुनवाई के लिए गठित की गईं 1422 पीठ

  • राजस्व की लंबित राशि से सम्बंधित लगभग 2300 प्रकरणों को जबलपुर, सिहोरा, पाटन व कटनी न्यायालय में प्रस्तुत किया है।
  • 51 जिला न्यायालयों में 1416 पीठों का गठन किया गया है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-11 10:26 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शनिवार को हाई कोर्ट से लेकर जिला व तहसील आदि न्यायालय स्तर पर राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए संपूर्ण राज्य में 1422 पीठों का गठन किया गया है।

सुनवाई के लिए 167668 लंबित व 185719 प्री-लिटिगेशन प्रकरण रखे गए हैं। इनमें से अधिक से अधिक प्रकरणों को परस्पर समझौते के जरिये निराकृत कराने का प्रयास होगा।

प्राधिकरण के सदस्य सचिव रत्नेश चंद्र सिंह बिसेन ने बताया कि न्यायालयों में लंबित दीवानी, आपराधिक शमनीय मामले व बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर, संपत्तिकर आदि से संबंधित प्री-लिटिगेशन प्रकरण निराकरण हेतु रखे जाएँगे।

उन्होंने बताया कि हाई कोर्ट की मुख्यपीठ जबलपुर व खंठपीठद्वय इंदौर व ग्वालियर में कुल छह पीठों का गठन किया गया है। 51 जिला न्यायालयों में 1416 पीठों का गठन किया गया है, इस प्रकार संपूर्ण राज्य में 1422 पीठों के जरिये समझौते कराए जाएँगे।

जिला अदालतों में तैयारी पूर्ण| जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश आलोक अवस्थी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय लोक अदालत का जबलपुर, पाटन व सिहोरा में आयोजन होगा।

प्राधिकरण के सचिव जिला जज अवधेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए कुल 78 पीठों का गठन किया गया है। भारत संचार निगम लिमिटेड ने भी अपनी राजस्व की लंबित राशि से सम्बंधित लगभग 2300 प्रकरणों को जबलपुर, सिहोरा, पाटन व कटनी न्यायालय में प्रस्तुत किया है।

भारत संचार निगम लिमिटेड, बीएसएनएल ने राष्ट्रीय लोक अदालत में दूरभाष, मोबाइल, एफटीटीएच के लंबित राशि के प्रकरणोें से सम्बंधित उपभोक्ताओं से आपसी समझौते से छूट का लाभ लेकर प्रकरण निपटाने की अपील की है।

Tags:    

Similar News