Jabalpur News: वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए विभागों को समन्वित प्रयास करने की जरूरत

  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आरटीओ, टीएनसीपी, नगर निगम, कृषि और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की बैठक
  • परिवहन विभाग को 15 साल से अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों की जाँच और पीयूसी सर्टिफिकेट अनिवार्य करना चाहिए।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 13:06 GMT

Jabalpur News: शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आरटीओ, टीएनसीपी, कृषि और खाद्य व आपूर्ति विभाग की संयुक्त बैठक का आयोजन मानस भवन में किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए निगमायुक्त प्रीति यादव ने कहा कि वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सभी विभागों को प्रयास करना होगा।

निगमायुक्त ने कहा कि कृषि विभाग को खेतों में पराली जलाने पर स्पॉट फाइन करना चाहिए। इसके साथ ही किसानों को हैप्पी सीडर का उपयोग करने के लिए जागरूक करना चाहिए। जबलपुर सिटी सर्विस ट्रांसपोर्ट लिमिटेड को शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने चाहिए।

जिला आपूर्ति विभाग को लकड़ी एवं कोयले से चलने वाले तंदूर के स्थान पर इलेक्ट्रिक एवं एलपीजी बेस्ड तंदूर का इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। जिला परिवहन विभाग को 15 साल से अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों की जाँच और पीयूसी सर्टिफिकेट अनिवार्य करना चाहिए।

बैठक में मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से आलोक कुमार जैन एवं आरके जैन, आरटीओ से जितेंद्र रघुवंशी एवं पुनीत कुमार श्रीवास्तव, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से विपुल मेहता, कृषि विभाग से शकीर्ति वर्मा, जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड से सचिन विश्वकर्मा एवं जिला खाद्य आपूर्ति विभाग से नीलम उपाध्याय, नेशनल एयर क्लीन प्रोग्राम के संभव अयाची मौजूद थे।

Tags:    

Similar News