Jabalpur News.: Jabalpur News । जेडीए की जमीन में फर्जीवाड़ा कर सरकार को लगाई ढाई करोड़ की चपत

ईओडब्ल्यू में जेडीए सीईओ सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 18:05 GMT

Jabalpur News । जेडीए की जमीन में फर्जीवाड़ा कर सरकार को 2 करोड़ 40 लाख चपत लगाने एवं 25 लाख की स्टाम्प ड्यूटी की हानि पहुँचाने के मामले में आ​र्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने जेडीए के सीईओ दीपक वैद्य सहित अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। इस मामले में गढ़ा मानस स्कूल के पास रहने वाली विद्याबाई प्यासी और उनके बेटे हरीश प्यासी, सौरभ प्यासी, प्रवीण प्यासी और आशीष प्यासी को भी आरोपी बनाया गया है। ज्ञात हो कि पूर्व में संजीवनी नगर थाने में विद्याबाई और उसके बेटों के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया जा चुका है।

जानकारी के अनुसार ईओडब्ल्यू को गढ़ा निवासी अशोक प्यासी द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया था कि कछपुरा में योजना क्रमांक 6 और 41 की कुछ जमीन को जेडीए द्वारा अ​धिग्रहित किया गया था। इसके एवज में जेडीए ने भू-स्वामियों को दो करोड़ 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया। जेडीए इस जमीन के दस्तावेजों में अपना नाम नहीं चढ़वा पाई। इस दौरान विद्या बाई और उनके बेटों ने जेडीए अ​धिकारियों के साथ साँठगाँठ कर अधिग्रहित की गई जमीन के फर्जी दस्तावेज बनाए और जमीन को बेच दिया। इसमें 25 लाख रुपए के स्टाम्प की भी हानि शासन को पहुँचाई।

गलत जानकारी प्रस्तुत की-

जाँच के दौरान ईओडब्ल्यू ने सीईओ दीपक वैद्य से जानकारी माँगी, तो उनके द्वारा ईओडब्ल्यू को गलत जानकारियाँ दी गईं। इस पूरे मामले में तत्कालीन जेडीए सीईओ समेत भू-अर्जन अ​धिकारी और राजस्व ​अधिकारी की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। इनकी भी जाँच की जा रही है। जाँच में जिन अधिकारियों की मिलीभगत उजागर हाेगी उन्हें भी आरोपी बनाया जा सकता है।

पहले भी हुई थी एफआईआर

गढ़ा निवासी स्वामीदत्त प्यासी व उनके भाइयों की 5.73 हेक्टेयर कृ​षि भूमि पर वे वर्षों से खेती कर रहे हैं। इसके बावजूद उनके रिश्तेदार गढ़ा निवासी विद्या बाई प्यासी और उनके बेटों आशीष प्यासी, प्रवीण प्यासी, सौरभ प्यासी और हरीश प्यासी ने उक्त संप​त्ति पर अपना हक बताते हुए कोर्ट में परिवाद प्रस्तुत किया था। कोर्ट से स्टे होने के बावजूद विद्याबाई, आशीष, प्रवीण, सौरभ और हरीश ने षड्यंत्र रचा। उन्होेंने मेसर्स जय माँ एसोसिएट्स के शमन कुमार आसवानी और अशोक कुमार पारवानी से उक्त जमीन का सौदा किया। उन्हें स्टे होने की जानकारी नहीं दी और जमीन की रजिस्ट्री उनके हक में करा दी। इस मामले में संजीवनी नगर थाने में उनके ​खिलाफ मार्च में धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

ढाई करोड़ की क्षति पहुँचाई

फर्जीवाड़ा कर शासन को ढाई करोड़ रुपए की क्षति पहुँचाने के मामले में जेडीए सीईओ दीपक वैद्य सहित अन्य के ​खिलाफ वि​भिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले में जाँच जारी है।

-आरडी भारद्वाज, एसपी ईओडब्ल्यू

 

Similar News