Jabalpur News: अजब है..पौने दो किलोमीटर की सड़क में बना दिए 18 स्पीड-ब्रेकर

  • घटने की बजाय बढ़ गईं लोगों की मुश्किलें, वाहन चलाना तक हो रहा मुश्किल, आए दिन हो रहे हादसे
  • 5.7 करोड़ की लागत से रामपुर-छापर में बनी रोड के हाल
  • नियमों का नहीं रखा कोई ध्यान शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-26 08:49 GMT

Jabalpur News: जबलपुर अजब है....यहाँ का लोक निर्माण विभाग गजब है...यह बात इसलिए कही जा रही है कि लोक निर्माण विभाग ने रामपुर-छापर रोड 1.8 किलोमीटर पर 18 स्पीड-ब्रेकर बना दिए हैं। संभवत: प्रदेश में यह पहली सड़क है, जिसमें औसतन हर 100 मीटर पर स्पीड-ब्रेकर बने हुए हैं। क्षेत्रीय नागरिक लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से स्पीड-ब्रेकर की संख्या कम करने की शिकायत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 जुलाई 2024 को जब रामपुर आजाद चौक से छापर तक बनी 3.5 किलोमीटर की सड़क का लोकार्पण हुआ तो यहाँ रहने वाले लोगों को राहत मिली, लेकिन उन्हें नहीं मालूम था कि 5.7 करोड़ की लागत से बनी सड़क उनके लिए राहत की जगह मुसीबत का सबब बन जाएगी। मुसीबत की वजह यह है कि लोक निर्माण विभाग ने रामपुर आजाद चौक से हाई कोर्ट कर्मचारी सोसायटी तक 1.8 किलोमीटर सड़क पर 18 स्पीड-ब्रेकर बना दिए हैं। अब लोगों का सड़क पर वाहन चलाना भी मुश्किल हो रहा है।

पीठ और कमर दर्द से परेशान हो रहे लोग

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि 1.8 किलोमीटर की दूरी पर 18 स्पीड-ब्रेकर होने के कारण वाहन चालक पीठ और कमर दर्द का शिकार हो रहे हैं। ब्रजमोहन नगर निवासी विनोद पटेल का कहना है कि यदि किसी व्यक्ति को इस सड़क से दो से तीन बार आना-जाना पड़ जाए तो उसकी पीठ और कमर में दर्द होना तय है। क्षेत्रीय नागरिक राजकुमार तिवारी का कहना है कि स्पीड-ब्रेकर मानकों के अनुसार बनाए जाने चाहिए। क्षेत्र के आनंद चौकसे का कहना है कि 1.8 किलोमीटर की सड़क पर बनाए गए 18 स्पीड-ब्रेकरों से किसी गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाना कितना मुश्किल होगा।

भारतीय रोड कांग्रेस ने स्पीड-ब्रेकरों के लिए कुछ नियम तय किए हैं। इन नियमों में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि दो स्पीड-ब्रेकरों के बीच में कितनी दूरी होनी चाहिए। इससे लोक निर्माण विभाग को मनमाने तरीके से स्पीड-ब्रेकर बनाने की छूट मिली हुई है।

स्पीड-ब्रेकर की ऊँचाई 10 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

स्पीड-ब्रेकर की लंबाई 3.5 मीटर होनी चाहिए।

स्पीड-ब्रेकर के दोनों तरफ दो मीटर का स्लोप होना चाहिए।

स्पीड-ब्रेकर के 40 मीटर पहले चेतावनी का बोर्ड लगा होना चाहिए।

स्पीड-ब्रेकर के पहले थर्मो प्लास्टिक पेंट से रेडियम पट्टियाँ बनाई जानी चाहिए, जिससे वाहन चालकों को रात के समय भी स्पीड-ब्रेकर दिखना चाहिए।

स्पीड-ब्रेकर बनाने के पहले ट्रैफिक का सर्वे किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News