Jabalpur News: जून 2023 से अगस्त 2024 तक शिकायतों का निराकरण करने में तत्परता दिखाने पर मिला मुकाम

  • सीएम हेल्पलाइन: ग्रेडिंग में अव्वल रहा ऊर्जा विभाग
  • प्रत्येक स्तर पर शिकायत के निराकरण के लिये 7 दिन का समय निर्धारित किया गया है।
  • ऊर्जा विभाग 52 विभागों की जारी ग्रेडिंग में जून 2023 से अगस्त 2024 तक अव्वल बना हुआ है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-15 13:41 GMT

Jabalpur News: बिजली शिकायतों का निराकरण करने में तत्परता दिखाने पर ऊर्जा विभाग सीएम हेल्पलाइन में लगातार 15 माह ग्रेडिंग में पूरे प्रदेश में अव्वल रहा है। यह मुकाम पिछले 15 माह के दौरान लोगों की शिकायतों को हल करने के एवज में हासिल किया है।

जानकारी के अनुसार लोक सेवा प्रबंधन विभाग के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर मिली शिकायतों के निराकरण की स्थिति के आधार पर जारी की गई ग्रेडिंग में ऊर्जा विभाग लगातार प्रथम स्थान पर बना हुआ है। ऊर्जा विभाग 52 विभागों की जारी ग्रेडिंग में जून 2023 से अगस्त 2024 तक अव्वल बना हुआ है।

गौरतलब है कि राज्य शासन द्वारा नागरिकों को दी जा रही विभिन्न सेवाओं के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की पुख्ता व्यवस्था के लिये लोक सेवा प्रबंधन द्वारा सीएम हेल्पलाइन पोर्टल को वर्ष 2014 में बनाया गया है। इस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतें विभाग के संबंधित अधिकारियों को भेजी जाती हैं।

कौन से स्तर पर कौन अधिकारी

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर ऊर्जा विभाग से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिये एल-वन अधिकारी के रूप में कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता, एल-टू अधिकारी के रूप में कार्यपालन अभियंता, एल-थ्री अधिकारी के रूप में अधीक्षण अभियंता एवं एल-फोर अधिकारी के रूप में मुख्य अभियंता सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज हैं।

प्रकरणों को गंभीरता से लिया जाए

सीएम हेल्पलाइन की गिरती हुई रेटिंग को सँभाला जाए और इसके लिए हर शिकायत को पूरी गंभीरता से लेना होगा। हर शिकायत पर संज्ञान लिया जाए और एक समय-सीमा खुद ही तय करते हुए समस्या का निदान किया जाए। उपरोक्त निर्देश कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सोमवार को लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

सात दिनों में हो शिकायतों का निराकरण

प्रत्येक स्तर पर शिकायत के निराकरण के लिये 7 दिन का समय निर्धारित किया गया है। शिकायतों के निराकरण के बाद सीएम हेल्पलाइन कॉल-सेंटर द्वारा शिकायतकर्ता से दूरभाष पर निराकरण के संबंध में संतोषजनक जवाब प्राप्त करने के बाद ही शिकायतों को बंद किया जाता है।

Tags:    

Similar News