Jabalpur News: अतिक्रमणों में गुम हो गई 165 फीट चौड़ी सड़क, नींद में जिम्मेदार

  • बड़ी विडंबना: ग्रीन सिटी चौराहे के आसपास घुट गया अच्छी खासी सड़क का दम
  • विकास का राग सब अलाप रहे पर ध्यान किसी का भी नहीं
  • उक्त सड़क बनने से कटंगी रोड और इधर महाराजपुर रोड भी आपस में जुड़ सकती हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-22 13:51 GMT

Jabalpur News: शहर का एक मार्ग ऐसा भी है जो कि नगर निगम के साहबों की उपेक्षा का दंश झेल रहा है। यहाँ बात हो रही है दीनदयाल चौक से महज 1 किमी की दूरी पर स्थित ग्रीन सिटी चौराहे की। जो कि सालों बाद भी अतिक्रमणों की मार झेलते हुए बदहाल पड़ा हुआ है।

लोगों का कहना है कि 165 फीट चौड़ाई वाली यह सड़क बना दी जाए तो कटंगी रोड व दीनदयाल चौक आपस में कनेक्ट हो सकते हैं। कृषि उपज मंडी व दीनदयाल चौराहा रोड पर यातायात के भारी दबाव से राहत मिल सकती है, लेकिन इस दिशा में किसी का ध्यान नहीं है। इसको लेकर क्षेत्रीय नागरिकों में आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है।

शिकायतों के बावजूद नहीं हो रही कोई कार्रवाई

क्षेत्रीय जनों विशाल राव, सौरभ खरे, अरुण कुमार, राकेश दाहिया एवं गुड्डू ठाकुर आदि ने बताया कि दिन-ब-दिन इस मार्ग पर छाेटे-बड़े कब्जे बढ़ते ही जा रहे हैं। इस दौरान जेडीए और नगर निगम के जिम्मेदारों को अनेक बार शिकायतें की गईं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारी स्वयं भी यहाँ से गुुजरते ही रहते हैं। लेकिन इसके बावजूद उनके द्वारा ग्रीन सिटी चौराहे पर निरंतर बढ़ रहे अतिक्रमणों को हटवाने संबंधी ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। यही वजह है कि अतिक्रमणों संबंधी ये समस्या लगातार बनी हुई है।

एक दशक से यही हालात

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि कटंगी रोड से शुरू होने वाली 165 फीट चौड़ी सड़क शिवाजी नगर, ग्रीन सिटी व कसौंधन नगर को जोड़ते हुए एमआर-फोर रोड पर मिल जाती है। यही प्रस्तावित एमआर-फोर ग्रीन सिटी से दीनदयाल चौराहे को जोड़ती है। उक्त सड़क को अब एसआर-वन नाम दे दिया है।

इस सड़क को आगे कुदवारी होते हुए अमखेरा रोड में जोड़ने की योजना थी, जो एक दशक बाद भी कागजों में कैद है। उक्त सड़क जेडीए को बनानी थी, लेकिन जेडीए के अफसर अधाेसंरचनाओं का विकास करने की बजाय जमीनों के खेल में उलझे हैं। शहर के जनप्रतिनिधि भी इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। अब हालात यह हैं कि ग्रीन सिटी चौराहे के पास इस सड़क पर अतिक्रमणों का जाल बिछ गया है। सड़क संकीर्ण हो गई है। इस पर चाय-पान की गुमटियाँ आबाद हो गई हैं।

हो सकता है बेहतर विकल्प

क्षेत्रीय जनों ने बताया कि उक्त सड़क बनने से कटंगी रोड और इधर महाराजपुर रोड भी आपस में जुड़ सकती हैं। वहीं मौजूदा समय में निगम की कचरा गाड़ियाँ शहर के भीतरी हिस्सों से होकर अपने गंतव्य तक पहुँचती हैं। लेकिन ग्रीन सिटी चौराहा वाली रोड को यदि कब्जामुक्त कर इसे सुव्यवस्थित कर दिया जाए तो नगर निगम के कचरा वाहन भी अमखेरा सुहागी से होकर कठौंदा प्लांट तक आसानी से आ-जा सकेंगे।

मटर व्यापारियों को भी मिलेगी बड़ी राहत

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि कुछ दिनों बाद ही ठण्ड के मौसम में मटर की पैदावार शुरू हो जाएगी। इसके बाद अपने-अपने वाहनों में मटर को भरकर संबंधित कृषक एवं व्यापारी कृषि उपज मंडी आया करेंगे। इसके पूर्व यदि ग्रीन सिटी चौक की यह सड़क नए तरीके से निर्मित कर दी जाए तो कटंगी की ओर से आने वाले मटर व्यापारियों को भी मंडी तक आने में समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा।

इसके साथ ही शिवाजी नगर, ग्रीन सिटी एवं कसौंधन नगर से होते हुए यह सड़क अमखेरा में जुड़ेगी जिससे रोजाना दोपहर बाद से आईटीआई, दीनदयाल चौक एवं कृषि उपज मंडी में लगने वाले जाम को भी दूर किया जा सकेगा।

Tags:    

Similar News