जबलपुर: बारिश में दहलीज लाँघकर घरों में घुसता है पानी, शिकायतें कर थके लोगों ने अब अपने दरवाजों पर खड़ी कर ली दीवार

  • नगर निगम के जिम्मेदार अफसर जानकर भी बने हुए हैं अनजान
  • प्रेमनगर और गुप्तेश्वर में पानी के भराव की दहशत
  • बचाव के लिए लोगों ने खुद अपनाए अपने तरीके, बौनी साबित हुईं व्यवस्थाएँ

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-29 10:31 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में एक ऐसा इलाका भी है, जहाँ बारिश में होने वाले जलभराव की समस्या से त्रस्त लोगों ने खुद अपने दरवाजे पर दो से तीन फीट ऊँची पट्टीनुमा दीवार खड़ी कर ली है। यहाँ से आने-जाने वाले लोगों को यह दृश्य अजीब लगता है, लेकिन प्रेमनगर पोस्ट ऑफिस के समीप बसे सैकड़ों परिवारों की यह मजबूरी है।

बारिश में पानी घरों में न घुसे, इसलिए थक-हारकर उन्होंने यह तरीका अपनाया है। लोगों का कहना है कि प्रशासन और नगर निगम के अफसर वादें और बातें तो खूब करते हैं, हकीकत में होता कुछ नहीं है। प्रेमनगर और गुप्तेश्वर ही नहीं शहर में कई जगह अधबने नाले लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं।

लोगों का कहना है कि सैनिक सोसायटी, शक्ति नगर और आसपास के क्षेत्रों का बारिश का पानी 8 फीट के नाले से प्रेमनगर पोस्ट ऑफिस की तरफ आता है। यहाँ पर पेट्रोल पंप के पास नाले को 4 फीट का कर दिया गया है।

इसकी वजह से गुरुवार शाम को हुई बारिश का पानी प्रेमनगर और गुप्तेश्वर के लगभग 250 घरों में घुस गया। लोग रात भर अपने घरों का पानी निकालते रहे।

नौदराब्रिज के समीप खुला नाला बना समस्या

नगर निगम ने ओमती नाले को पक्का कर दिया है, लेकिन नौदराब्रिज के समीप लगभग 10 मीटर के नाले को खुला छोड़ दिया गया है। नाले की खुली जगह से बारिश का पानी ओवर फ्लो होकर दुकानों में भर रहा है, लेकिन नगर निगम की ओर से स्थाई इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं।

तत्कालीन कलेक्टर ने चौड़ा कराया था नाला

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि वर्ष 2022 में भी प्रेम नगर और गुप्तेश्वर क्षेत्र में जलभराव हुआ था। तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी ने मौके पर पहुँचकर प्रेम नगर पोस्ट ऑफिस के समीप पेट्रोल पंप के पास नाले को चौड़ा कराया था। फिर से यहाँ पर नाले को सँकरा कर दिया गया है।

सीवर लाइन बिछाने के काम से सड़कों पर हुए गड्ढे

शहर में बारिश होने के बाद भी सीवर लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। सड़कों पर गड्ढे होने से अब पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। दीनदयाल उपाध्याय वार्ड के मदर टेरेसा नगर में जगह-जगह सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं।

बारिश शुरू होने के बाद भी सीवर लाइन के काम को बंद नहीं किया जा रहा है। सौरभ सिंह राजपूत, राकेश उसरेठे और अंकित सेन का कहना है कि सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़कों का रेस्टोरेशन नहीं किया गया है।

इससे लोगों काे आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ पर 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ-यात्रा निकाली जाएगी। सड़कें खराब होने से रथ-यात्रा का आयोजन कैसे हो पाएगा।

कई क्षेत्रों में नाले बने समस्या

शहर में गंगानगर, संजीवनी नगर, चंदन कॉलोनी, पंजाब बैंक कॉलोनी, चेरीताल, शिवनगर और सरस्वती कॉलोनी में नालों पर अतिक्रमण के कारण जलभराव हो रहा है। नगर निगम हर साल नालों से अतिक्रमण हटाने की योजना बनाता है, लेकिन योजना कभी भी क्रियान्वित नहीं हो पाती है। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है।

Tags:    

Similar News