गढ़ा, ग्वारीघाट और बरगी स्टेशन को पमरे में शामिल किया जाए, सोमनाथ और गरीब रथ का मदन महल में हो स्टाॅपेज

मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की पमरे जीएम श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के साथ बैठक आयोजित

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-13 18:17 GMT

 जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल जबलपुर मंडल द्वारा यात्री सुविधाओं पर विचार करने तथा रेल सुविधाओं के विकास एवं विस्तार पर चर्चा करने शुक्रवार को मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की पमरे जीएम श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के साथ बैठक आयोजितकी गई। बैठक में सबसे पहले जीएम ने पमरे द्वारा कराए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अमृत भारत स्कीम के तहत 53 स्टेशनों का उन्नयन कार्य प्रस्तावित है, जिसमें जबलपुर मंडल के 15 स्टेशन भी शामिल हैं। इसके साथ ही लोकल उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पमरे के स्टेशनों में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्कीम को अमल में लाया गया है। बैठक में उपस्थित सांसद आशीष दुबे ने अपने सुझाव में कहा कि गढ़ा, ग्वारीघाट और बरगी स्टेशन को पश्चिम मध्य रेल में शामिल किया जाना चाहिए, ताकि स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने जबलपुर से रायपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन व अमृतसर के लिए सीधी ट्रेन और एमपी संपर्क क्रांति को प्रतिदिन चलाने के साथ ही मदन महल स्टेशन पर सोमनाथ एवं गरीब रथ एक्सप्रेस काे स्टाॅपेज देने का सुझाव दिया। राज्य सभा सांसद श्रीमती सुमित्रा बाल्मीक ने जबलपुर से पुणे व हैदराबाद के लिए नई और नियमित ट्रेन चलाने का सुझाव दिया।

अन्य सांसदों ने भी दिए सुझाव:

- इस अवसर पर मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने जबलपुर-इंदौर के बीच चलने वाली ओवरनाइट एक्सप्रेस काे श्रीधाम स्टेशन पर स्टाॅपेज देने का सुझाव दिया।

- सतना सांसद गणेश सिंह ने स्टेशनों पर साफ-सफाई सुनिश्चित करने व कोरोना में बंद हुई ट्रेनों को चालू करने की बात कही।

- नर्मदापुरम सांसद दर्शन सिंह चौधरी ने यात्री ट्रेनों में जनरल एवं शयनयान कोचों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया।

- दमोह सांसद राहुल सिंह लोधी ने दमोह से नागपुर के लिए सीधी ट्रेन चलाने व दमोह स्टेशन पर प्लेटफाॅर्म शेड विस्तार की माँग रखी।

- सागर सांसद श्रीमती लता वानखेड़े ने यात्री ट्रेनों के फेरे बढ़ाने अौर कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों को वाया कटनी, सागर, बीना से चलाने की बात कही।

- सीधी सांसद डाॅ. राजेश मिश्रा ने ललितपुर-सिंगरौली परियोजना के अंतर्गत रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल परियोजना को जल्द पूरा करने की माँग की।

ये रहे उपस्थित:

बैठक में सांसद प्रतिनिधि राजीव खंडेलवाल, अाशीष शुक्ला, दीपक सोनी सहित डीआरएम विवेक शील, गुरिंदर मोहन सिंह, आशुतोष मुकेश, नितिन चौधरी, डाॅ. मधुर वर्मा, प्रिंस विक्रम, गुन्नार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बाॅक्स..

राज्यसभा सांसद तन्खा ने पत्र के माध्यम से भेजे सुझाव:

राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा ने पत्र के माध्यम से सुझाव भेजते हुए कहा कि जबलपुर से रायपुर और दुर्ग तक यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते इस रूट पर नई ट्रेन चलाई जानी चाहिए। श्री तन्खा ने कहा कि प्लेटफाॅर्म नंबर-6 पर यात्री सुविधा के लिए लगाया गया एस्केलेटर अधिकांश समय तो खराब ही रहता है, जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी प्रकार पीएल-1 पर उतरने के लिए भी एस्केलेटर लगाने की नितांत आवश्यकता है, ताकि बुजुर्गों और महिलाओं को बाहर निकलने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने अवैध वेंडरों पर भी कठोरता से रोक लगाने की बात कही। श्री तन्खा ने कछपुरा मालगोदाम में लोडिंग वाहनों से सड़कें खराब होने के साथ ही आसपास के रहवासियों को हो रही परेशानियों का जिक्र करते हुए इसे कहीं और स्थानांतरित करने की आवश्यकता बताई। 

Tags:    

Similar News