व्यापारी के खाते में जमा कराई फ्राॅड की रकम, खाता सीज

हनुमानताल थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-01 17:45 GMT

जबलपुर। हनुमानताल थाना क्षेत्र स्थित नालबंद मोहल्ला निवासी कपड़ा व्यापारी मो. शाहिद आलम ने पुलिस को शिकायत कर बताया कि एक व्यक्ति ने उससे खरीदी कर आॅनलाइन पेमेंट करके उसके खाते में फ्राॅड राशि भेजकर उसके खाते को सीज करा दिया है। शिकायतकर्ता द्वारा इस संबंध में बैंक से जानकारी लेने पर इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। व्यापारी द्वारा की गई शिकायत की जाँच के बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मो. शाहिद ने थाने में शिकायत देकर बताया कि अश्वनी ताम्रकार ने छह माह पहले रतन नगर निवासी संदीप चंसोरिया की सिबिल ठीक कराने के नाम पर उसका बैंक में खाता खोला था और उसका एटीएम, पासबुक आदि दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। बाद में उसे बताया कि उसका खाता बंद हो गया है। जिस कारण संदीप ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया लेकिन अश्वनी द्वारा उक्त खाते का उपयोग ऑनलाइन फ्रॉड की रकम के ट्रांजैक्शन के लिए किया जाने लगा। अश्वनी ने अमित कुमार नाम के व्य​क्ति से सम्पर्क कर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट के नाम पर 50 हजार रुपए ऑनलाइन ऐंठे थे। यह रकम संदीप के अकाउंट में ट्रांसफर कराई। जब अमित को न तो प्रॉफिट मिला और न ही रकम वापस मिली तो उसने इसकी शिकायत पुलिस से की थी।

फर्जीवाड़ा उजागर हुआ

नालबंद मोहल्ला निवासी मोहम्मद शाहिद आलम के पास अश्वनी 6 जून 2024 को पहुँचा। उससे 51 हजार 470 रुपए का माल खरीदा। इसमें से एक हजार 470 रुपए की रकम अश्वनी ने व्यापारी को नकद दी। बाकी के 50 हजार रुपए रतन नगर मदन महल निवासी संदीप चंसोरिया के खाते से व्यापारी के खाते में ट्रांसफर किए। दो दिन बाद जब शाहिद ने खाते की जाँच की तो पता चला कि संदीप के खाते से ऑनलाइन फ्रॉड की रकम आई थी। वही रकम उसके खाते में ट्रांसफर की गई, इसलिए उसका खाता सीज कर दिया गया है। इस तरह फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर व्यापारी द्वारा बैंक व थाने में शिकायत की गई, जिस पर अश्वनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Tags:    

Similar News