जबलपुर: पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी क्षेत्र में किया जा सकेगा बिजली का समायोजन

  • अब ग्रुप नेट मीटरिंग के जरिए कहीं दूसरी यूनिट में भी एडजस्ट हो सकेगी सोलर पैनल से जनरेट बिजली
  • उपभोक्ता को मासिक बिजली बिल में एक्सपोर्ट यूनिट को घटाकर बिल प्रदान किया जाता है।
  • बिजली कंपनी उत्पादित बिजली को बहुत कम दर पर खरीदती है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-18 09:12 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सोलर एनर्जी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार एवं बिजली कंपनी द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सोलर पैनल लगाने लोगों को कई सुविधाएँ दी जा रही हैं। इसी के तहत अब बिजली कंपनी द्वारा सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को नई सुविधा प्रदान की गई है।

इसके लोगों को कई फायदे बताए गए हैं। बिजली कंपनी द्वारा बताया गया कि सोलर पैनल लगाने वालों के लिए ग्रुप नेट मीटरिंग लगाने की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत अब उपभोक्ताओं द्वारा यदि एक जगह सौलर पैनल लगाया है और उस जगह उसकी खपत बहुत कम हो तो सोलर पैनल से उत्पादित बिजली को उपभोक्ता अपनी दूसरी यूनिट में समायोजित कर सकेगा।

सोलर एनर्जी को किसी प्रकार मसलन घरेलू, व्यापारिक, औद्योगिक यूनिटों में समायोजित कर सकेगा। सोलर पैनल से उत्पादित होने वाली बिजली का समायोजन केवल पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी के 21 जिलों में ही किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि अभी उपभोक्ता के द्वारा अपनी छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन किया जाता है तथा खपत के उपरांत बची हुई यूनिट को निर्यात करने का प्राॅवधान है जिसकी गणना नेट मीटर के जरिए एक्सपोर्ट यूनिट के रूप में की जाती है।

अभी उपभोक्ता को मासिक बिजली बिल में एक्सपोर्ट यूनिट को घटाकर बिल प्रदान किया जाता है। अभी साल में एक बार कुल अतिरिक्त निर्यातित यूनिट के अनुरूप उपभोक्ता के विद्युत बिल में राशि का समायोजन किया जाता है।

इसके क्या हैं फायदे

इस संबंध में बिजली कंपनी द्वारा बताया गया है कि यदि किसी घरेलू उपभोक्ता द्वारा किसी जगह पर अपनी उपयोग क्षमता से अधिक बिजली का उत्पादन किया जाता है तो उत्पादित होने वाली सोलर एनर्जी को संबंधित उपभोक्ता दूसरी जगह स्थापित व्यापारिक प्रतिष्ठान, औद्योगिक यूनिट श्रेणी में ग्रुप नेट मीटरिंग के माध्यम से समायोजित करा सकता है।

बिजली कंपनी उत्पादित बिजली को बहुत कम दर पर खरीदती है जबकि वहीं बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को महँगी दर पर बिजली देती है। अब बिजली कंपनी सोलर पैनल से उत्पादित बिजली का समायोजन पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी में कहीं पर भी और किसी प्रकार की श्रेणी में किया जा सकेगा।

पूर्व क्षेत्र विवि कंपनी में ग्रुप मीटरिंग की सुविधा लागू की गई है। इस सुविधा का लाभ कोई भी उपभोक्ता उठा सकता है। इसके अंतर्गत एक जगह उत्पादित सोलर एनर्जी को दूसरी जगह पर समायोजित किया जा सकेगा।

- संजय अरोरा, एसई, सिटी सर्किल

Tags:    

Similar News