जबलपुर: बेसिक-स्टैंडर्ड मैथ्स का पेपर 75 नंबर का इसमें भी ऑब्जेक्टिव टाइप के 30 सवाल

  • हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षाओं की अंक योजना जारी
  • इस बार नौवीं में लागू हो रहा नया सेटअप
  • बोर्ड की ओर से जारी की गई अंक योजना में यह बताया गया है कि किस चैप्टर के कितने अंक होंगे।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-13 13:35 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। इस बार नौवीं में गणित का पेपर दो तरह के सेटअप पर होगा। पहला बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड मैथ्स। छात्र जिस भी सेटअप को चुनेगा दोनों में ही प्रश्न पत्र 75 अंक का होगा। खास बात यह है कि गणित के पर्चे में 30 सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के भी शामिल किए जाएँगे।

शिक्षा विभाग ने जो अंकों का सेटअप जारी किया है उसे इसी शैक्षणिक सत्र में नौवीं से अमल में लाया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि हाल फिलहाल मौजूदा सत्र में हाईस्कूल में गणित का पेपर पुराने पैटर्न पर ही रहेगा। अगले वर्ष दसवीं में पहुँचने वाले छात्रों को काफी आसानी होगी।

किस चैप्टर में कितने अंक

बोर्ड की ओर से जारी की गई अंक योजना में यह बताया गया है कि किस चैप्टर के कितने अंक होंगे। जानकारों का कहना है कि मसलन दसवीं में पहला चैप्टर वास्तविक संख्याओं का है। इसके आवंटित अंक 6 हैं। इसी तरह दूसरा चैप्टर बहुपद का है, इसके 5 नंबर निर्धारित है लेकिन इन चैप्टर के अंतर्गत भी कई पार्ट हैं। वह कितने नंबर के होंगे यह जानकारी नहीं है। इस वजह से छात्रों को पूरे चैप्टर की तैयारी करनी होगी।

ऐसा रहेगा अंकों का गणित

नौवीं का गणित का पेपर 75 नंबर का होगा। इसमें प्रश्न क्रमांक 1 से 5 तक कुल 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएँगे।

इनमें सही विकल्प, रिक्त स्थान, सत्य-असत्य, सही जोड़ी और एक वाक्य में उत्तर के 6-6 प्रश्न रहेंगे। इस तरह से कुल 30 प्रश्न हो जाएँगे।

इसके अलावा प्रश्न क्रमांक 6 से 17 तक के कुल 12 प्रश्न दो-दो नंबर के होंगे। प्रश्न क्रमांक 18 से 20 तक तीन प्रश्न तीन नंबर के रहेंगे।

प्रश्न क्रमांक 21 से 23 तक के तीन प्रश्न चार नंबर के रहेंगे। यही व्यवस्था 10वीं कक्षा में भी लागू रहेगी।

पीएम कॉलेज में पहले दिन से होगी सभी सब्जेक्ट की पढ़ाई

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ 14 जुलाई को होने जा रहा है। महाकोशल कॉलेज में इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक तैयारियाँ हो चुकी हैं। कॉलेज के साथ ही बस सेवा की भी शुरुआत होगी।

मुख्य कार्यक्रम इंदौर में आयोजित किया जाएगा जहाँ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे। पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत इससे पहले 1 जुलाई को की जानी थी लेकिन तैयारियाँ पूरी न होने की वजह से यह मुमकिन नहीं हो सका।

नई शिक्षा नीति के सभी कोर्स | एक्सीलेंस कॉलेजों की विशेषता है कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे। कॉलेज में सभी तरह के संसाधन उपलब्ध रहेंगे। यहाँ पदस्थ होने वाले प्रोफेसर को भी उच्च स्तरीय चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

कॉलेज में विकसित होगा वन | छात्रों को जागरूक करने के लिए महाकोशल कॉलेज में विद्या वन भी विकसित किया जाएगा। इस तरह से कॉलेज के विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। नीम, पीपल, करंज, मौलश्री, गूलर, इमली, महुआ तथा फलदार पौधों की देशी प्रजातियाँ लगाई जाएँगी।

कॉलेज के शुभारंभ को लेकर सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। कॉलेज भी पूरी तरह सज कर तैयार है। इसी दिन से बस सेवा की औपचारिक शुरुआत भी की जाएगी।

- एसी तिवारी, प्राचार्य, महाकोशल कॉलेज

Tags:    

Similar News