जोखिम में जान: तीन गांवों को जोडऩे वाली पुलिया बही, नदी पार कर पहुंच रहे लोग

तीन गांवों को जोडऩे वाली पुलिया बही, नदी पार कर पहुंच रहे लोग
  • बारिश के दिनों में जा रही परेशानी
  • आरईएस ने कुछ साल पहले ही किया था निर्माण
  • आरईएस द्वारा बनाई गई पुलिया, पहली बारिश में ढह गई

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। तामिया जनपद के ग्राम पंचायत हरकपुरा के ग्राम बुड्डीगजगजगढ़ में आसपास के तीन गांवों को जोडऩे वाली पुलिया टूट जाने से अब लोगों को नदी पार करके जाना पड़ रहा है। अन्य दिनों में जैसे-तैसे ग्रामीण आसानी से इस नदी को पार कर लेते थे लेकिन बारिश के दौरान पुर होने पर अपनी जान जोखिम में डालकर इसे पार करना पड़ रहा है। वर्ष २०१६ में बनकर तैयार हुई यह पुलिया आरईएस के द्वारा बनाई गई थी लेकिन कुछ समय बाद ही यह टूट गई है जिसके बाद ना तो इसकी मरम्मत हुई और ना ही विभागीय अधिकारियों ने इसके सुधार के लिए कोई पहल की है। नतीजतन पिछले लंबे समय से ग्रामीणों को इस प्रकार आना-जाना पड़ता है। पिछले दिनों हुई बारिश और नदी में आए पानी को पार करके ग्रामीणों को जाते देखा गया है।

इन गांवों को जोड़ती है पुलिया

जानकारी के अनुसार वर्ष २०१३ में पुलिया बनाए जाना स्वीकृत हुआ था जिसके बाद वर्ष २०१६ में यह बनकर तैयार हुई। ग्रामीणों की ओर से की गई शिकायत के अनुसार कुछ ही दिनों बाद यह पुलिया टूट गई थी तब से अब तक ग्रामीण जैसे-तैसे इसे पार कर रहे है। हरकपुरा गांव से इस पुलिया को बुड्डीगजरगढ़, भैंसा और मुकुंदा गांव को जोड़ते है। अन्य दिनों में नदी में पानी नहीं होने से ग्रामीण आवागमन कर लेते है लेकिन बारिश में परेशानी हो रही है।

अनदेखी ऐसी की ग्रामीणों को परेशानी, तब भी नहीं सुधार

तामिया जनपद के ग्राम पंचायत हरकपुरा के ग्राम बुड्डीगरगजगढ़ में आरईएस द्वारा बनाई गई पुलिया के पहली बारिश में यह ढह गई थी। मरम्मत के लिए कई बार ग्राम पंचायत एवं जनपद स्तर तक शिकायत की गई पर कोई निराकरण नहीं हुआ। स्कूली बच्चे स्कूल जाने से कतराते हैं जब भी पुलिया में पानी आ जाता है तो बच्चों की शिक्षा बंद हो जाती है आवागमन पूर्ण रूप से बंद हो जाता है।

ग्रामीण कर चुके शिकायत

॥ मैंने पुलिया के घटिया निर्माण कार्य की शिकायत ग्राम पंचायत स्तर पर किया है। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ है।

- नरेश धुर्वे, पंच ग्राम बुड्डीगरगजगढ़, ग्राम पंचायत हरकपुरा

॥ इस पुलिया का निर्माण कार्य मेरे कार्यकाल से पहले हुआ है यह पुलिया पूर्व में बनी हुई है इसका निर्माण कार्य 2016 में पूरा हुआ था।

- प्रकाश भारिया, इंजिनियर आरईएस

॥इस पुलिया की गुणवत्ता विहीन कार्य होने की जानकारी मिली है, इस पुलिया के मरम्मत कार्य हेतु या दूसरी पुलिया निर्माण कराने हेतु सांसद से चर्चा भी की गई।

- सुनील मस्र्कोले, मंडल अध्यक्ष भाजपा तामिया

॥यह पुलिया लंबे समय पहले बनी थी जिसके बाद यह क्षतिग्रस्त हुई थी। इसके लिए ग्रामीणों ने बनवाए जाने की मांग रखी है।

- ललित वैद्य, एसडीओ, आरईएस

Created On :   21 Aug 2024 4:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story