मध्यप्रदेश: पौध-रोपण अभियान को जन आंदोलन बनाना होगा: डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल

पौध-रोपण अभियान को जन आंदोलन बनाना होगा: डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल
  • “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत किया पौध-रोपण
  • उप-मुख्यमंत्री ने मैहर और रीवा की पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में पौध-रोपण किया
  • रीवा शहर में 25 हजार पौधे लगाकर इसे हरा-भरा बनाया जा रहा है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। उप-मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल मैहर और रीवा प्रवास के दौरान एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत विभिन्न पौध-रोपण कार्यक्रम में शामिल होकर पौधा रोपा। उन्होंने आम नागरिकों से पौध-रोपण अभियान में सहभागी बनने और पेड़-पौधों का संरक्षण करने की अपील की है। उप-मुख्यमंत्री ने मैहर और रीवा की पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में पौध-रोपण कियाउप-मुख्यमंत्री ने मैहर और रीवा की पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में पौध-रोपण किया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों और आमजन ने भी पौध-रोपण किया।

उप-मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि पेड़ बैठे हुए संत के समान हैं तथा संत चलते-फिरते पेड़ हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पेड़ हमें छाया, फल तथा ऑक्सीजन आदि देते हैं उसी प्रकार संत से भी हमें अपनी वांछित मनोकामना प्राप्त होती है। शुक्ल ने कहा कि पेड़ कुछ माँगता नहीं है, वह चाहता है कि शोषण नहीं वरन उसका पोषण व दोहन हो। “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम है। ग्लोबल वार्मिंग व क्लाइमेट चेंज जैसी समस्या से निदान का एक मात्र उपाय पौध-रोपण ही हैं। वृक्ष धरती का श्रृंगार है। जहाँ घने पेड़ होते हैं, वहाँ की सुंदरता भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि पौघ-रोपण अभियान को हम सबको एक जन आंदोलन बनाना होगा।

माँ शारदा से प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की प्रार्थना की

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में ढाई लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। साथ ही रीवा शहर में 25 हजार पौधे लगाकर इसे हरा-भरा बनाया जा रहा है। रीवा में अधो-संरचना विकास के साथ पर्यावरण से जुड़े कार्य भी किए जा रहे हैं, जो भावी पीढ़ी के लिए सौगात है। उन्होंने आमजनों से इस अभियान में सक्रियता से जुड़ने की अपील की। मैहर प्रवास के दौरान उप-मुख्यमंत्री शुक्ल ने माँ शारदा का पूजन किया और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की प्रार्थना की।

जनसंख्या स्थिरता जागरूकता रथ को दिखाई हरी झण्डी

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर उप-मुख्यमंत्री शुक्ल ने कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में जनसंख्या स्थिरता जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। श्री शुक्ल ने रथ के साथ चलकर जनसंख्या स्थिरीकरण का भी संदेश दिया।

Created On :   14 July 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story