डेंगू की दस्तक: जामुनबर्रा के 47 घरों में मिले मच्छरों के लार्वा, 13 ग्रामीण बुखार से जूझ रहे

जामुनबर्रा के 47 घरों में मिले मच्छरों के लार्वा, 13 ग्रामीण बुखार से जूझ रहे
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे, एक मरीज में डेंगू की पुष्टि
  • टीम ने जमा पानी फिकवाया
  • ब्लॉक के 65 गांव में बांटी 35 हजार मच्छरदानियां

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा।मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में परासिया ब्लॉक के बुदलापठार के जामुनबर्रा में मलेरिया और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का आतंक बना हुआ है। सोमवार को स्वास्थ्य टीम गांव पहुंची थी। सर्वे के दौरान 47 घरों में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा मिले है। इसी के साथ 13 ग्रामीण बुखार से जूझ रहे है। इनमें से एक डेंगू पॉजिटिव मिला है। शेष मरीजों की एलाइजा जांच कराई जा रही है। संक्रमित को प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

बीएमओ डॉ. प्रमोद वाचक ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में हैं। गांव में सर्वे के साथ मच्छरों के लार्वा नष्ट कराए गए है। सोमवार को मलेरिया विभाग की टीम गांव पहुंची थी। टीम ने गांव में सर्वे किया है। एक मरीज के संक्रमित मिलने पर उसके परिवार को निगरानी मेें रखा गया है। गांव के 47 घरों में स्टोर कर रखे पानी में मच्छर के लार्वा मिले हैं। पीडि़त के घर सहित पूरे गांव में फॉगिंग कराया गया। हर घर में पानी स्टोर हो रहा, जो डेंगू फैलने का कारण बन रहा है, जिसके विषय में ग्रामीणों को जागरुक किया गया। इस गांव के प्रत्येक परिवार के सदस्यों को तीन दिनों तक निगरानी में रखा गया है।

टीम ने जमा पानी फिकवाया

डीएमओ देवेन्द्र भालेकर ने बताया कि गांव के हर घर में पीने का पानी स्टोर करके रखा जाता है। लम्बे समय तक जमा साफ पानी में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा पनपते है। सोमवार को टीम के सदस्यों ने कई घरों से जमा पानी फिकवाया। इसी के साथ फॉगिंग और दवा का छिडक़ाव भी कराया गया है।

ब्लॉक के 65 गांव में बांटी 35 हजार मच्छरदानियां

ब्लॉक परासिया की 91 पंचायतों के चिंहित 65 गांवों में 35 हजार 100 मच्छरदानियां वितरण की गई है। मलेरिया निरीक्षक जगदीश गिरारे ने बताया कि मलेरिया के अधिक मामले सामने आने से चिन्हित गांवों के प्रत्येक परिवार में मच्छरदारी बांटी जाती है। 2018 के बाद इस साल दोबारा मच्छदानी बांटी गई है। उसी आधार पर पांच साल बाद अर्थात् 18 में नि:शुल्क मच्छरदानी दी गई। जिसमें जामुनबर्रा गांव भी शामिल है।

Created On :   7 May 2024 5:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story