रीवा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: सीएम डॉ. मोहन यादव ने उद्योगपतियों से की रीवा आरआईसी में वन-टू-वन चर्चा, हर संभव सहयोग प्रदान करने की कही बात

सीएम डॉ. मोहन यादव ने उद्योगपतियों से की रीवा आरआईसी में वन-टू-वन चर्चा, हर संभव सहयोग प्रदान करने की कही बात
  • रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन
  • सीएम ने प्रमुख उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन बैठक
  • उद्योगपतियों को हर संभव सहयोग प्रदान करने की कही बात

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रीवा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (आरआईसी) में उद्योग जगत के प्रमुख उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन बैठक कर प्रदेश में औद्योगिक विकास और निवेश के नए अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आरआईसी से रीवा प्रदेश का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र बनकर उभरेगा, जहाँ राज्य सरकार उद्योगपतियों को हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। सरकार ने निवेश के लिए उद्योग-अनुकूल नीतियों को मजबूत किया है, जिससे प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को तेज़ी से बढ़ावा मिलेगा। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, एमएसएमई मंत्री चैतन्य काश्यप, मुख्य सचिव अनुराग जैन एवं प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन राघवेन्द्र कुमार सिंह उपस्थित रहे।

  • डालमिया सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ पुनीत डालमिया ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को प्रदेश में सीमेंट प्लांट एवं नवीन माइनिंग परियोजना स्थापित करने की जानकारी दी। उन्होंने ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने एवं अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में अपनी कार्य योजना बताई।
  • सिद्धार्थ इंफ्राटेक (ग्रीनको) के निदेशक मधुसूदन कोंडा ने प्रदेश में नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावना बताते हुए रीवा एवं पन्ना जिले में पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्लांट स्थापित करने की परियोजना से अवगत कराया। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कोंडा द्वारा निवेश के इस प्रोजक्ट की सराहना की।
  • मुख्यमंत्री डॉ. यादव को एस. गोयनका ग्रुप के एमडी आनंद गोयनका ने खनन क्षेत्र अन्तर्गत क्लिंकर प्लांट लगाए जाने की योजना बताई। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस परियोजना के लिए सरकार द्वारा अतिरिक्त भूमि आवंटन, एकल खिड़की अनुमतियाँ एवं पूंजीगत सहायता प्रदान की जाएगी।
  • पेट्रो-केमिकल उद्योग के विकास के अवसरों पर चर्चा करते हुए बीपीसीएल सीजीएम श्री कपिल राजोरिया ने सिंगरौली जिले में पेट्रोलियम स्टोरेज एवं डिस्ट्रीब्यूशन डिपो स्थापित किए जाने की योजना बताई। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उन्हें आश्वस्त किया कि डिस्ट्रीब्यूशन डिपो तक पहुंच मार्ग के लिए भूमि और कनेक्टिविटी संबंधी मुद्दों को हल किया जाएगा।
  • रामा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर नरेश गोयल ने मेन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में अपनी परियोजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से लगभग 2000 से अधिक व्यक्तियों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री डॉ. यादव को स्टार ग्रुप के चेयरमैन रमेश सिंह ने पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट के संबंध में जानकारी दी। इसी क्रम में रिलायंस बॉयो एनर्जी बिजनेस हेड हरींद्र के. त्रिपाठी, सोलर एएमसी के सीईओ दिगेंद्र राठौड़ एवं महान एनर्जी लिमिटेड अडानी समूह के क्लस्टर प्रमुख बच्चा प्रसाद ने भी नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में संभावनाओं पर विचार साझा किए।
  • मेहरोत्रा बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर अतुल मेहरोत्रा ने प्रदेश सरकार की औद्योगिक नीति की सराहना करते हुए खाद्य प्र-संस्करण उद्योग के विकास की दिशा में अपनी योजनाएं साझा की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खाद्य प्र-संस्करण उद्योग अंतर्गत अन्न के उत्पाद भी तैयार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया।
  • केजेएस सीमेंट के डायरेक्टर के.एस. सिंघवी ने मैहर में सीमेंट उद्योग के विस्तारीकरण पर अपनी योजना बताई और इसके लिए वित्तीय सहायता एवं भूमि आवंटन की चर्चा की। आदित्य बिरला अल्ट्राटेक के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर मैन्युफैक्चरिंग - सेन्ट्रल क्ल्स्टर राजेन्द्र काबरा ने निवेश के संबंध में चर्चा की।
  • वास्टेक इंक के निदेशक सिद्धार्थ शुक्ला ने आईटी एवं सेमीकंडक्टर क्षेत्र में अपनी योजनाओं को प्रस्तुत किया और भोपाल में फरवरी 2025 में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अमेरिका में संचालित किए जा रहे डाटा सेंटर एवं ग्लोबल केपेबिलिटी सेंटर के प्रतिनिधियों को लेकर आने की इच्छा जाहिर की।
  • बालाजी वेफर्स के एमपी हेड समीर पातर ने आरआईसी की प्रसंशा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में यह कॉन्क्लेव विन्ध्य क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। श्री पातर ने प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाओं से उन्हें अवगत कराया।
  • सुदर्शन टेक्नो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ प्रतीक गोला ने रक्षा मेन्यूफैक्चरिंग तथा विजक्राफ्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के एमडी संतोष कांबले ने मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में अपनी कंपनी की भूमिका के बारे में जानकारी दी।
  • शिव शक्ति कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के डायरेक्टर संजय चौहान एवं समदड़िया बिल्डर्स के डायरेक्टर अजीत समदड़िया ने अधोसंरचना विकास के क्षेत्र में अपनी योजनाओं को साझा किया। इसी क्रम में विध्य चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संतोष कुमार सुखेजा ने उद्योग संघ की ओर से मुख्यमंत्री डॉ. यादव से चर्चा की। इसके अलावा अनुराज रियल स्टेट प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि चैतन्य शर्मा ने हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र में निवेश करने की रूचि दिखाई।

Created On :   23 Oct 2024 7:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story