मौसम की मार: उल्टी-दस्त पीड़ितों से वार्ड फुल, डेंगू के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे

उल्टी-दस्त पीड़ितों से वार्ड फुल, डेंगू के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे
  • फीमेल मेडिकल और शिशु वार्ड मरीजों से फुल है
  • कई वार्ड में तो फ्लोर बेड लगाने की नौबत आई
  • दूषित पानी के सेवन से लोग डायरिया का शिकार

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। बारिश के इस मौसम में उल्टी-दस्त का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। डायरिया व वायरल के अलावा जिलेभर में डेंगू के पेशेंट तेजी से बढ़ रहे है। जिला अस्पताल के हालात यह है कि मेल मेडिकल, फीमेल मेडिकल और शिशु वार्ड मरीजों से फुल है। कई वार्ड में तो फ्लोर बेड लगाने की नौबत आ गई है।

बारिश के दिनों में दूषित पानी के सेवन से लोग डायरिया का शिकार हो रहे है। इसके अलावा मच्छरों के काटने से डेंगू और तापमान में गिरावट आने से वायरल फीवर के पेशेंट बढ़ रहे है। पिछले दिनों तामिया पातालकोट के ग्राम चिमटीपुर और रातेड़ में दर्जनों ग्रामीण उल्टी दस्त का शिकार हो गए थे।

इनमें से 50 वर्षीय एक महिला और दो साल की बच्ची की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. दिनेश ठाकुर ने मरीजों की सलाह दी है कि पानी उबालकर पिएं और अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

संक्रमण का खतरा, बच्चे पड़ रहे बीमार -

तापमान में तेजी से हो रहे बदलाव का असर सेहत पर पड़ रहा है। घर के बड़ों के साथ बच्चे भी संक्रमित हो रहे है। बच्चों की इम्युनिटी कम होती है इस वजह से वे जल्दी बीमार पड़ जाते है। बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।

टाइफाइड के मरीज भी बढ़ रहे-

वायरल पीड़ित मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। बीमारी के दौरान कई पेशेंट पानी का पर्याप्त सेवन भी नहीं कर पाते। इसके अलावा दूषित पानी का सेवन भी टाइफाइड की मुख्य वजह है। इन बीमारियों से बचाव के लिए पानी उबालकर ही पिएं।

Created On :   27 July 2024 4:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story