पन्ना: ग्रीन कॉरीडोर के रूप में विकसित होगा बाइपास मार्ग, 18 जुलाई को डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल करेंगे उद्घाटन

ग्रीन कॉरीडोर के रूप में विकसित होगा बाइपास मार्ग, 18 जुलाई को डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल करेंगे उद्घाटन
  • श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से उत्तर वन मंडल करेगा कॉरीडोर का विकास
  • मध्यप्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल करेंगे उद्घाटन
  • पन्ना से निकलेगा बाईपास मार्ग

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना की पहचान हीरों और बाघों के साथ महामति श्री प्राणनाथ जी से भी है। जिले के विकास में हमेशा से ही महामति श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट सहयोगी भूमिका निभाता रहा है। इस बार शहर को सुंदर बनाने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मंदिर ट्रस्ट ने अभिनव पहल की है। शहर की बाइपास रोड को मंदिर ट्रस्ट द्वारा ग्रीन कॉरीडोर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस कार्य में उत्तर वन मंडल का सहयोग लिया गया है। बताया जाता है कि मंदिर ट्रस्ट यहां मार्ग के प्रवेश द्वार डाकघर चौराहे पर प्रवेश गेट बनायेगा। इसके साथ ही पूरी सडक पर दोनों ओर वृक्षारोपण होगा। वृक्षारोपण के लिए उत्तर वन मंडल का सहयोग लिया गया है। इस संबंध में उत्तर वन मंडल के डीएफओ गर्वित गंगवार ने बताया कि हम ग्रीन कॉरीडोर बनाने जा रहे हैं। जिसका सारा खर्च श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट द्वारा उठाया जायेगा। ग्राम वन समिति टगरा एवं वनधन समिति दहलान चौकी द्वारा कार्य किया जायेगा। पौधों की सुरक्षा एवं रखरखाव के लिए समितियां काम करेंगी। इसके अलावा वनकर्मी भी समय-समय पर निगरानी करेंगे। उन्होंने बताया कि यह बेहद अहम कदम है। ग्रीन कॉरीडोर बनने के बाद यह मार्ग बेहद सुंदर हो जायेगा। गौरतलब है कि पन्ना बाइपास पर इन दिनों अधिकांश शासकीय कार्यालय, सीएम राइज सहित विभिन्न स्कूल, छात्रावास, कन्या महाविद्यालय आदि बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा इस मार्ग पर प्रतिदिन सुबह-शाम लोग बडी संख्या में टहलने भी आते हैं साथ ही इस मार्ग के पास प्रसिद्ध श्री पदमावती शक्तिपीठ भी है। इस मार्ग को ग्रीन कॉरीडोर के रूप में विकसित होने लोगों के लिए यह बेहद सुखद वातावरण निर्मित होगा। श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट की यह पहल बेहद सराहनीय है। इससे पूर्व भी मंदिर ट्रस्ट ने कई महत्वपूर्ण कार्यों में अपनी भूमिका निभाई है।

बांस से बनेंगे ट्री-गार्ड

ग्रीन कॉरीडोर के विकास के लिए वन विभाग ने भी अभिनव पहले की है। सामान्य तौर पर सडक किनारे होने वाले पौधारोपण में पौधों की सुरक्षा सबसे अहम होती है। इसलिए अधिकांशत: सुरक्षा के लिए जालीदार ट्री-गार्ड का उपयोग किया जाता है ताकि आवारा जानवरों से पौधों को सुरक्षित रखा जा सके लेकिन इस बार ग्रीन कॉरीडोर में बांस के बने ट्री गार्ड का उपयोग होगा। इसका जिम्मा वनधन समिति दहलान चौकी को सौंपा गया है। उत्तर वन मंडल के डीएफओ गर्वित गंगवार ने बताया कि यह ट्री-गार्ड पौधों की सुरक्षा के लिए सक्षम होगा और लोहे के गार्ड की तरह ही काम करेगा। वहीं सामान्य तौर पर मिलने वाले लोहे के ट्री-गार्ड की अपेक्षाकृत इसकी लागत भी कम रहेगा। उन्होंने बताया कि बांस से बने ट्री-गार्ड 250 रूपये में ही उपलब्ध हो जायेंगे। इससे स्वरोजगार भी बढेगा। विदित हो कि पन्ना में बांस का उत्पाद भी बडी मात्र में होता है लेकिन इससे संबंधित उद्योगों का आभाव है। ऐसे में इस तरह के ट्री-गार्ड का उपयोग बेहद उपयोगी होगा।

18 जुलाई को पन्ना आयेंगे डिप्टी सीएम

पन्ना में बनाए जा रहे ग्रीन कॉरीडोर का उद्घाटन करने पहली पन्ना डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल पन्ना आ रहे हैं। डीएफओ गर्वित गंगवार ने बताया कि इस कॉरीडोर का उद्घाटन 18 जुलाई 2024 को डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ला करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियों हो गई और कार्यक्रम भी तय किया जा चुका है।

इनका कहना है

श्री प्राणनाथ जी ट्रस्ट हमेशा जन कल्याण के कार्य में आगे रहता है हमारा शहर हरा-भरा हुआ सौंदर्य बने इस उद्देश्य ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है इसमें जो भी खर्च होगा ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा।

गोपाल शर्मा, उपाध्यक्ष श्री प्राणनाथ जी ट्रस्ट पन्ना

हम ग्रीन कॉरीडोर बनाने जा रहे हैं जहां 2500 पौधों का रोपण होगा। इसका रखरखाव किया जायेगा। ग्रीन कॉरीडोर को लेकर डिप्टी सीएम के आने की बात सही है लेकिन अभी तक तारीख तय नहीं है। विधानसभा सत्र होने के कारण इस बारे में कुछ दिनों बात स्पष्ट जानकारी देंगे। आशीष शर्मा, क्वार्डनिटेर ग्रीन कॉरीडोर श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट पन्ना

Created On :   5 July 2024 7:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story