मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में जमकर बरस रहे बदरा, सामान्य से 2.1 इंच ज्यादा हुई बारिश, उफनाई नदियां - छलक उठे बांध

मध्यप्रदेश में जमकर बरस रहे बदरा, सामान्य से 2.1 इंच ज्यादा हुई बारिश, उफनाई नदियां - छलक उठे बांध
  • एमपी के 12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
  • बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव
  • कई बड़े बांध हुए लबालब, पानी निकालने के खोले गए गेट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। राजधानी भोपाल में शनिवार की सुबह रिमझिम बारिश हुई। मौसम विभाग ने राज्य के सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर, श्योपुर और शिवपुरी में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, भोपाल, जबलपुर समेत 23 जिलों में हैवी रेन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

लंबे समय से हो रही बारिश से राज्य में कई नदी-नाले उफान पर हैं। नर्मदा, बेतवा, बारना, बाह्य नदी, अजनाल समेत अन्य नदियां उफान पर हैं। नदी नाले उफनाने की वजह से बांध भी लबालब भर गए हैं। जबलपुर के बरगी डैम, रायसेन (बाड़ी) के बारना, विदिशा के हलाली, छिंदवाड़ा के माचागोरा, नर्मदापुरम के तवा, अशोकनगर में राजघाट भोपाल के भदभदा, कलियासोत और कोलार बांध में वॉटरलेवल बढ़ने की गेट खोले गए।

औसत से 2.1 इंच ज्यादा बारिश

प्रदेश में मानसून की एंट्री 21 जून को हुई थी। इसके बाद से ही तेज बारिश का दौर जारी है। मानसून की एंट्री से लेकर अब तक राज्य में 20.6 इंच बारिश हो चुकी है। यह औसत बारिश (18.5 इंच) से 2.1 इंच यानी करीब 12 फीसदी ज्यादा है। बता दें कि मानसून सीजन यानी जून से लेकर सितंबर महीने तक प्रदेश में 37.3 इंच बारिश होनी चाहिए।

क्यों हो रही बारिश?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक झारखंड और पश्चिम बंगाल के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन लो प्रेशर एरिया बन गया है। मानसून ट्रफ इस लो प्रेशर एरिया के सेंटर प्वाइंट्स से होते हुए मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से से जा रहा है। इसके अलावा एक दूसरा ट्रफ पूर्व-पश्चिम से होता हुआ इन्हीं इलाकों में एक्टिव है।

इसी के चलते प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। जो कि शनिवार तक जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का यह स्ट्रॉन्ग सिस्टम शनिवार को आगे बढ़ेगा। इससे प्रदेश का दक्षिण और मध्य भाग प्रभावित होगा। इसलिए राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट है। इससे आने वाले समय में लगभग पूरा प्रदेश तरबतर होगा। विभाग ने इस दौरान कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने और बाढ़ आने की आशंका भी जताई है।

Created On :   3 Aug 2024 10:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story