IND vs BAN Test Series: कानपुर टेस्ट में लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, कोहली और जडेजा रच सकते हैं कीर्तिमान, टीम इंडिया के पास टेस्ट इतिहास की चौथी सबसे कामयाब टीम बनने का मौका

कानपुर टेस्ट में लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, कोहली और जडेजा रच सकते हैं कीर्तिमान, टीम इंडिया के पास टेस्ट इतिहास की चौथी सबसे कामयाब टीम बनने का मौका
  • 27 सितंबर शुरू होगा कानपुर टेस्ट
  • मैच जीतकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है टीम इंडिया
  • विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के पास कीर्तिमान रचने का मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। चेन्नई में खेले गए पहले मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टीम नजरें अब कानपुर टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी। वहीं मेहमान टीम के पास यह मैच जीतकर सीरीज में बराबरी करने का मौका होगा।

कानपुर टेस्ट में बन सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड्स......

टीम इंडिया बन सकती है चौथी सबसे सफल टीम

कानपुर टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की चौथी सफल टीम बन सकती है। सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में टीम इंडिया अभी साउथ अफ्रीका के बाद पांचवे नंबर है। अभी दोनों ही टीमों ने 179-179 टेस्ट मैच जीते हैं, लेकिन भारत से कम मैच खेलने की वजह से साउथ अफ्रीका को उससे एक पायदान ऊपर रखा गया है। यदि रोहित ब्रिगेड कानपुर में खेले जाने वाले मैच को अपने नाम कर लेती है तो उसकी यह टेस्ट में 180वीं जीत होगी और इस तरह से वो अफ्रीकी टीम को पीछे छोड़ देगी।

पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

टेस्ट मैचों में भारत ने बांग्लादेश को अब तक 12 बार हराया है और इतनी ही बार पाकिस्तान ने भी उसे मात दी है। अगर भारत कानपुर टेस्ट में जीत हासिल कर लेती है तो वो पाकिस्तान को पीछे छोड़ देगी। बता दें कि इस मामले में श्रीलंका पहले स्थान पर है उसने अब तक 20 बार बांग्लादेश को हराया है। वहीं वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड 14-14 जीत के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

खास क्लब का हिस्सा बन सकते हैं किंग कोहली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान में टीम के सबसे वरिष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली 9 हजार टेस्ट रन के बेहद करीब हैं। उनके नाम अभी 114 मैचों में 8,871 रन दर्ज हैं। वे बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में 129 रन बनाकर 9 हजार रनों का आंकड़ा छू सकते हैं। यदि कोहली ऐसा कर लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद टेस्ट में 9 हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे।

ब्रेडमैन से आगे निकल सकते हैं विराट

विराट के नाम अभी 29 टेस्ट सेंचुरी हैं। यदि कानपुर टेस्ट में वो एक सेंचुरी और लगा देते हैं तो उनकी 30 सेंचुरी हो जाएंगी। इस तरह वो टेस्ट शतक के मामले में ऑस्ट्रेलिया के लीजेंड क्रिकेटर सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ देंगे। जिनके नाम 29 टेस्ट सेंचुरी हैं। अभी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी लगाने के मामले में भी विराट सचिन, द्रविड़ और गावस्कर के बाद चौथे नंबर पर हैं। इसके अलावा विराट अपने 27 हजार इंटरनेशनल रन के आंकड़े से केवल 36 रन दूर हैं। उनके नाम 534 मैचों में 26965 रन दर्ज हैं।

जडेजा अपने नाम कर सकते हैं ये खास रिकॉर्ड

चेन्नई टेस्ट में भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने दोनों पारियों को मिलाकर 5 विकेट लिए थे। इसी के साथ उनके टेस्ट में 299 विकेट हो गए हैं। यदि वे कानपुर टेस्ट में एक विकेट और अपने नाम कर लेते हैं तो उनके 300 विकेट हो जाएंगे और वह टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले भारत के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन जाएंगे।

Created On :   24 Sept 2024 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story