पेरिस पैरालंपिक 2024: पांचवे दिन भारत ने मारा पंजा, मेडल की संख्या में छू लिया दहाई का आंकड़ा, बेटियों ने जिताया चौथा और पांचवा मेडल

पांचवे दिन भारत ने मारा पंजा, मेडल की संख्या में छू लिया दहाई का आंकड़ा, बेटियों ने जिताया चौथा और पांचवा मेडल
  • बैडमिंटन में भारत को मिला दो और मेडल
  • मेडल की संख्या में छू लिया दहाई का आंकड़ा
  • पीएम मोदी ने दी दोनो खिलाड़ियों को बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 का पाचवां दिन भारत के लिए खाफी शानदार रहा है। भारतीय एथलीट्स ने पैरालंपिक खेल के पाचवें दिन मेडल की झड़ियां लगा दी है। निषाद कुमार, योगेश कथुनिया और नितेश कुमार के बाद अब मनीषा रामदास और तुलसीमति मुरुगेशन ने मजह 10 मिनटों के भीतर बैडमिंटन भारत को दो और मेडल जीता दिए हैं। इसी के साथ पेरिस पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारत ने मेडल की संख्या में दहाई का आंकड़ा छू लिया है। अब भारत के पास कुल 11 मेडल हो गए हैं। मुकाबले में जीत के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों पैरालंपिक खिलाड़ियों को बधाई दी।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने तुलसीमति मुरुगेसन को बधाई देते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया। पोस्ट में उन्होंने लिखा, "पैरालिंपिक2024 में महिला बैडमिंटन एसयू5 स्पर्धा में थुलासिमथी द्वारा रजत पदक जीतना बेहद गर्व का क्षण है। उनकी सफलता कई युवाओं को प्रेरित करेगी। खेल के प्रति उनका समर्पण सराहनीय है। उन्हें बधाई।"

प्रधानमंत्री मोदी ने मनीषा रामदास को भी एक्स पर पोस्ट के जरिए बधाई दी, उन्होंने लिखा, "पैरालिंपिक में महिला बैडमिंटन एसयू5 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए मनीषा रामदास का उत्कृष्ट प्रयास। उनके समर्पण और दृढ़ता के कारण यह अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल हुई है। उन्हें बधाई।"

मुरुगेसन ने रचा इतिहास

पेरिस पैरालंपिक के पांचवे दिन पैरा बैडमिंटन में तुलसीमति मुरुगेसन की फाइनल मुकाबला चीन की यांग किउ जिया के खिलाफ था। इस मुकाबले में मुरुगेसन ने एक शानदार शुरुआत की थी। पहले सेट के स्कोर की बात करें तो मुरुगेसन को 17-21 से हार का सामना करना पड़ा वहीं दूसरे सेट में 10-21 के स्कोर से चीन की यांग ने मुरुगेसन के हाथ से बाजी छीन ली। भले ही मुरुगेसन फाइनल मुकाबला हार गई लेकिन यह मैच न केवल उनके लिए बल्कि देश के लिए काफी गौरवान्वित कर देने वाला था। बता दें, मुरुगेसन ने इस मैच में सिल्वर पदक जीता और इसी के साथ वह पहली भारतीय महिला बन गई हैं जिन्होंने पैरा बैडमिंटन में पदक जीता हो।

मनीषा रामदास के नाम ब्रॉन्ज

वहीं दूसरी ओर मनीषा रामदास ने पैरा बैडमिंटन एसयू-5 कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। बता दें, मनीषा ने सेमीफाइनल मुकाबले तक का सफर काफी आसानी से तय कर लिया था। ब्रॉन्ज मेडल की रेस में उनका सामना डेनमार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन से हुआ था। खेल के पहले राउंड को मनीषा ने 21-12 के स्कोर से अपने नाम कर लिया और दूसरे राउंड में 21-8 के स्कोर से उन्होंने इस मुकाबले को जीत लिया। सेमीफाइनल में मनीषा का सामना तुलीमति मुरुगेसन से हुआ जिसमें उन्हें हार स्वाद चखना पड़ा। इसी के साथ मनीषा पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं।

Created On :   2 Sept 2024 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story