डायमंड लीग 2024: फाइनल में गोल्ड से कैसे चूके नीरज चोपड़ा, एक्स पर ट्वीट कर बताई हार की वजह

फाइनल में गोल्ड से कैसे चूके नीरज चोपड़ा, एक्स पर ट्वीट कर बताई हार की वजह
  • एक्स पर ट्वीट कर नीरज ने बताई हार की वजह
  • डायमंड लीग में टूटे हाथ के साथ लिया था हिस्सा
  • प्राइज मनी के तौर पर मिले 10,000 डॉलर
  • मुकाबले में 87.86 मीटर था नीरज का बेस्ट थ्रो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा डायमंड लीग 2024 में गोल्ड मेडल से महज 1 सेंटिमीटर से चूक गए। ज्यूरिख में खेले गए इस लीग के फाइनल मुकाबले में 87.86 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ नीरज दूसरे पायदान पर रहे और देश को सिल्वर मेडल जिताया। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 87.87 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड पर कब्जा किया। इवेंट में सिल्वर मेडल के साथ नीरज को प्राइज मनी के तौर पर 10,000 डॉलर (लगभग 8,38,832 रुपये ) दिए गए। टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद नीरज ने एक बड़ी खबर फैंस के साथ साझा की।

इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने के बाद सोशल मीडिया पर नीरज की खूब सराहना हो रही है। इसी बीच नीरज ने सोशल मीडिया के जरिए एक बड़ा खुलासा किया। उन्होंने बताया कि इवेंट शुरु होने के पहले उनके बाएं हांथ में फ्रैक्चर हो गई थी। और उन्होंने इस साल डायमंड लीग में टूटे हाथ के साथ हिस्सा लिया था।

डायमंड बॉय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए यह जानकारी साझा की। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "जैसे ही 2024 सीजन समाप्त होता है, मैं उन सभी चीजों पर नजर डालता हूँ जो मैंने वर्ष के दौरान सीखी हैं - सुधार, असफलताएं, मानसिकता और बहुत कुछ के बारे में। सोमवार को, मैंने अभ्यास के दौरान खुद को घायल कर लिया और एक्स-रे से पता चला कि मेरे बाएं हाथ में चौथा मेटाकार्पल फ्रैक्चर हो गया है। यह मेरे लिए एक और दर्दनाक चुनौती थी। लेकिन अपनी टीम की मदद से मैं ब्रुसेल्स में भाग लेने में सक्षम हो सका।"

उन्होंने पोस्ट में आगे लिखा, "यह साल की आखिरी प्रतियोगिता थी और मैं अपना सीजन ट्रैक पर खत्म करना चाहता था। हालांकि, मैं अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक ऐसा सीजन था जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा। मैं अब लौटने के लिए प्रतिबद्ध हूं, पूरी तरह से फिट हूं और जाने के लिए तैयार हूं। मैं आपके प्रोत्साहन के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। 2024 ने मुझे एक बेहतर एथलीट और इंसान बनाया है। 2025 में दोबारा मिलेंगे।"

ज्यूरिख डायमंड लीग में नीरज का प्रदर्शन

ज्यूरिख डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में दो बार ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 86.82 मीटर दूर भाला फेंका, दूसरे प्रयास में उन्होंने 83.49 मीटर, उनका तीसरा प्रयास मुकाबले में उनका बेस्ट थ्रो था। उन्होंने इसमें 87.86 मीटर की दूरी तय की। भारतीय एथलीट का चौथा प्रयास 82.04 मीटर का था। वहीं, पांचवे में नीरज ने जेवलिन को 83.30 मीटर दूर फेंका। गोल्डन बॉय ने अपने आखिरी प्रयास में पूरा दमखम दिखाया लेकिन वह 86.46 मीटर का ही थ्रो कर सके।

Created On :   15 Sept 2024 2:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story