वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के डेट्स और वेन्यू का हुआ ऐलान, इस ऐतिहासिक मैदान पर होगी खिताबी भिड़ंत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के डेट्स और वेन्यू का हुआ ऐलान, इस ऐतिहासिक मैदान पर होगी खिताबी भिड़ंत
  • डेट्स और वेन्यू का हुआ ऐलान
  • लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगी खिताबी भिड़ंत
  • आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने साझा की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के खिताबी भिड़ंत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने डेट्स का ऐलान कर दिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला किन टीमों के बीच खेला जाएगा यह तो अभी तय नहीं है लेकिन आईसीसी ने यह जरूर स्पष्ट कर दिया है कि यह मुकाबला किस मैदान पर होगा। बता दें, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा। इस सीरीज के इतिहास का तीसरा फाइनल मुकाबला अगले साल यानी 2025 में 11-15 जून के बीच खेला जाना है। वहीं, जरूरत पड़ने की स्थिति में 16 जून को रिजर्व डे रखा गया है। खास बात यह है कि लॉर्ड्स पहली बार इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला होस्ट करेगा।

सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने साझा की जानकारी

आईसीसी ने इस बात की जानकारी सोशल मीडीया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए साझा की। इस बारे में आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल क्रिकेट कैलेंडर में सबसे प्रतीक्षित घटनाओं में से एक बन गया है और हमें 2025 संस्करण की तारीखों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह टेस्ट क्रिकेट की स्थायी अपील का प्रमाण है, जो दुनिया भर के प्रशंसकों को आकर्षित करता रहता है। टिकटों की भारी मांग होगी इसलिए मैं प्रशंसकों को अपनी रुचि दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करूंगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें अगले साल अल्टीमेट टेस्ट में भाग लेने का मौका मिले।"

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इतिहास

मालूम हो, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त 2019 को हुई थी जिसका फाइनल मैच 2021 में खेला गया था। इस फाइनल मुकाबले की मेजबानी इंग्लैंड के साउथेम्पटन में की गई थी। वहीं इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के द ओवल मैदान में हुआ था। हालांकी, दोनो बार के फाइनल मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का स्वाद चखना पड़ा था। 2019 में टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जिसमें किवीयों ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी।

वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरा फाइनल मुकाबला 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस खिताबी जंग में भी भारत को हार ही मिली थी। कंगारूओं ने भारतीय टीम को 209 रनों से हराया था।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वाइंट्स टेबल

फिलहाल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मैच में किन टीमों की भिड़ंत होगी इसका तो अब तक पता नहीं चल सका है लेकिन अगर प्वाइंट्स टेबल की ओर देखें तो अभी भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, न्यूजीलैंड तीसरे, बांग्लादेश चौथे, इंग्लैंड पांचवे, दक्षिण अफ्रीका छठे, श्रीलंका सातवें, वेस्ट इंडीज आठवें और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान प्वाइंट्स टेबल के आखिरी पायदान पर है।

Created On :   3 Sept 2024 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story