Irani Cup 2024: बीसीसीआई ने किया टीमों का एलान, इन तीन खिलाड़ियों की होगी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से छुट्टी

बीसीसीआई ने किया टीमों का एलान, इन तीन खिलाड़ियों की होगी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से छुट्टी
  • बीसीसीआई ने ईरानी कप के लिए किया टीमों का एलान
  • तीन खिलाड़ियों को बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से होना होगा बाहर
  • जानिए क्या है ईरानी कप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 1 अकटूबर से होने वाले ईरानी कप 2024 के लिए टीमों का ऐलान कर दिया है। इस एक मैच की सीरीज में मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई और 'रेस्ट ऑफ इंडिया' टीम आमने -सामने होंगी। इन दोनों टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ीयों के भी नाम हैं जो कि इस दौरान चल रहे भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी खेल रहे हैं। पहले इस सीरीज के लिए उन खिलाड़ीयों को टीम इंडिया से हटाए बिना ईरानी कप के लिए चुन लिया गया था।

अब जाकर बीसीसीआई ने इन खिलाड़ीयों को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, इस सीरीज के दोनों टीमों में तीन ऐसे प्लेयर्स हैं जो इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। बीसीसीआई ने इन तीनों खिलाड़ीयों को टेस्ट सीरीज छोड़कर ईरानी कप में खेलने के लिए कहा है। भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए पूरी टीम इंडिया कानपुर पहुंच चुकी है।

किन खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई ने जारी किए निर्देश

बीसीसीआई ने जिन तीन खिलाड़ियों को ईरानी कप में हिस्सा लेने के लिए कहा है उनका नाम, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और यश दयाल है। इन तीनों खिलाड़ियों को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया था। लेकिन पहले मुकाबले में इन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल सका। अब बीसीसीआई के फैसले के बाद यह तीनों खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से भी वंचित रह जाएंगे।

क्या है ईरानी ट्रॉफी?

ईरानी ट्रॉफी भारत प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में से एक वार्षिक मैच है। इसका आयोजन हर साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड करती है। इस कप की शुरुआत सन् 1959-60 में हुई थी। इसके हर सीजन में रणजी ट्रॉफी की विजेता टीम और अन्य राज्य टीमों के खिलाड़ियों से बनी एक बहु-राज्य 'रेस्ट ऑफ इंडिया' टीम के बीच मुकाबला होता है। इस सीरीज के पिछले संस्करण में सौराष्ट्र और 'रेस्ट ऑफ इंडिया' टीम के बीच खेल का आयोजन हुआ था। जिसमें आरओआई टीम ने सौराष्ट्र को 175 रनों से मात दी थी। सीरीज के इस सीजन में इस साल की रणजी चैंपियन मुंबई और आरओआई के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगा।

रणजी ट्रॉफी विजेता मुंबई की टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), पृथ्वी शॉ, आयुष म्हात्रे, मुशीर खान, सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, सिद्धेश लाड, सूर्यांश शेडगे, हार्दिक तमोरे, सिद्धान्त अद्धातराव, शम्स मुलानी, तनुष कोटियां, हिमांशु सिंह, शार्दुल ठाकुर, मोहित अवस्थी, मोहम्मद जुनैद खान, रॉयस्टन डियास।

'रेस्ट ऑफ इंडिया' की टीम

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यू ईश्वरन, साई सुदर्शन, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल, ईशान किशन, मानव सुथर, सारांश जैन, प्रसिद्ध कृष्ण, मुकेश कुमार, यश दयाल, रिकी भुई, शाश्वत रावत, खलील अहमद, राहुल चाहर.

Created On :   24 Sept 2024 6:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story