BCCI Domestic: बीसीसीआई बड़ा फैसला, घरेलू क्रिकेट से हटाया यह विवादित नियम, लेकिन आईपीएल...

बीसीसीआई बड़ा फैसला, घरेलू क्रिकेट से हटाया यह विवादित नियम, लेकिन आईपीएल...
  • बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट से हटाया यह विवादित नियम
  • लेकिन आईपीएल में अब भी देखने को मिलेगा यह रूल
  • सौराष्ट्र टीम के कोच नीरज ओडेड्रा ने नियम हटाने पर जताई खुशी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने डोमेस्टिक क्रिकेट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सोमवार 14 अक्टूबर को बीसीसीआई ने विवादों में घिरे इंपैक्ट प्लेयर नियम को डोमेस्टिक क्रिकेट से हटाने की घोषणा की है। बीसीसीआई ने यह निर्णय आगामी सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के महज कुछ ही दिनों पहले किया है। इस फैसले पर सभी राज्यों के क्रिकेट संघों को नोटिस भेजा जा चुका है। लेकिन आईपीएल के आगामी सीजन से इस नियम को अभी नहीं हटाया गया है।

सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ही इंट्रोड्यूस हुआ था इंपैक्ट प्लेयर रूल

जानकारी के लिए बता दें, डोमेस्टिक क्रिकेट में इंपैक्ट प्लेयर का नियम सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ही लाया गया था। बीसीसीआई ने राज्य क्रिकेट संघो को भेजे नोटिस में लिखा, "कृपया ध्यान दीजिये कि BCCI ने मौजूदा डोमेस्टिक सीजन से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को हटाने का फैसला लिया है।" इस नियम को डोमेस्टिक क्रिकेट में लाने के बाद आईपीएल में भी लागू कर दिया गया था। जिसके बाद समय-समय पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस नियम की आलोचना की थी।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक पॉडकास्ट में बात करते हुए इस नियम के बारे में कहा, "मुझे आम तौर पर लगता है कि यह ऑलराउंडरों के विकास को रोक देगा क्योंकि आखिरकार क्रिकेट में 12 खिलाड़ी नहीं सिर्फ 11 खिलाड़ी ही होते हैं। मैं इंपैक्ट प्लेयर नियम से खुश नहीं हूं। आप खेल को लोगों के लिए मनोरंजक बनाने के लिए इसमें से बहुत सी चीजों को निकाल रहे हैं। "

साथ ही टीम इंडिया के घातक गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी इस नियम को लेकर कहा, "इस रूल के आने से आईपीएल में गेंदबाजों के लिए कुछ नहीं बचा है।"

सौराष्ट्र टीम के कोच नीरज ओडेड्रा ने जताई खुशी

बहरहाल, इंपैक्ट प्लेयर रूल को डोमेस्टिक क्रिकेट से हटा दिया गया है लेकिन आईपीएल के आगामी 18वें सीजन में यह नियम देखने को मिलेगा। घरेलू क्रिकेट में इस नियम को हटाने के बाद सौराष्ट्र टीम के कोच नीरज ओडेड्रा ने इसपर खुशी जताते हुए कहा, "यह एक अच्छा बदलाव है। इसके अलावा आईसीसी के प्रमुख टूर्नामेंटों में यह नियम नहीं है, इसलिए यह उन क्रिकेटरों के लिए अच्छा होगा जो घरेलू सत्र के बाद भारत के लिए खेलना चाहते हैं।"

Created On :   14 Oct 2024 7:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story