लोकसभा चुनाव 2024: चौथे चरण के मुकाबले में 7 हाईप्रोफाइल सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, इन कैंडिडेट्स में होगी भिड़ंत

चौथे चरण के मुकाबले में 7 हाईप्रोफाइल सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, इन कैंडिडेट्स में होगी भिड़ंत
  • देश में 13 मई को लोकसभा चुनाव का चौथा चरण
  • 96 सीटों में से 7 सीटों पर होगा कड़ा मुकाबला
  • जानिए इन सीटों पर कैंडिडेट्स के बारे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 13 मई को होना है। इस दौरान 10 राज्यों की 96 सीटों पर 1710 कैंडिडेट् का किस्मत ईवीएम में कैद होगी। इसके साथ ही शनिवार से चौथ चरण का चुनाव प्रचार तम गया है। सात चरण में संपन्न होने वाले लोकसभा चुनाव के तीन चरणों में 285 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं। इस चरण के तहत आंध्र प्रदेश की 25 सीटें, बिहार की 5 सीटें, झारखंड की 14 सीटें, मध्यप्रदेश की 8 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें पर वोटिंग होनी है। जबकि, ओडिशा की 4 सीटें, उत्तरप्रदेश की 13 सीटें, पश्चिम बंगाल की 8 सीटें, जम्मू कश्मीर की 1 सीट और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर मतदान किया जाएगा।

चौथे चरण के हाईप्रोफाइल कैंडिडेट्स

कन्नौज लोकसभा सीट

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में उत्तरप्रदेश की कन्नोज सीट से समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। कन्नोज सीट से भाजपा ने अखिलेश के सामने मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक को चुनावी मैदान में उतारा हैं। इस सीट पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सुब्रत पाठक ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को भारी मतों के साथ हारया था।

बहरामपुर लोकसभा सीट

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट पर सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के बीच लंबे समय तक तनातनी चल रही है। इस सीट पर टीएमसी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान पर दांव लगाया है। कांग्रेस की ओर से दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

बेगूसराय लोकसभा सीट

भाजपा ने बिहार की बेगूसराय सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को कैंडिडेट बनाया है। इस सीट पर भाजपा कैंडिडेट के सामने इंडिया गठबंधन के घटक सीपीआई पार्टी अगुवाई कर रही है। सीपीआई की ओर से पूर्व विधायक अवधेश राय को मैदान में उतारा गया है। गठबंधन में राय को कांग्रेस, राजद और अन्य सहयोगी दलों का समर्थन प्राप्त है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कन्हैया कुमार चुनाव लड़ चुके हैं।

कृष्णानगर लोकसभा सीट

पश्चिम बंगाल की चर्चित सीट में से एक कृष्णानगर सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने महुआ मोइत्रा को कैंडिडेट बनाया है। महुआ मोइत्रा लंबे समय से संसद में लेकर सवाल पूछने के मामले में घिरी हुई हैं। इस बार उनका सामना भाजपा प्रत्याशी अमृता राय से होने वाला है। अमृता राय कृष्णानगर राजपरिवार से ताल्लुक रखती है।

कडप्पा लोकसभा सीट

आंध्र प्रदेश की कडप्पा सीट पर लंबे समय से पारिवारिक कलह को लेकर तनातनी चल रही है। कडप्पा सीट पर आंध्र के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएसआर की बेटी और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर शर्मिला का सामना अपने चचरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी से है। अविनाश वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से दो बार सांसद रह चुके हैं।

आसनसोल लोकसभा सीट

पश्चिम बंगाल में आसनसोल सीट पर भाजपा ने बर्धमान-दुर्गापुर से मौजूदा सांसद एसएस अहलूवालिया को कैंडिडेट बनाया है। इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने मौजूदा सांसद और अभिनेता शत्रुघ्न सिंह पर फिर से भरोसा जताया है।

हैदराबाद लोकसभा सीट

तेलंगाना की हैदराबाद सीट पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर भाजपा से माधवी लता चुनाव लड़ रही है।

Created On :   11 May 2024 7:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story