शिंदे ने मराठा आरक्षण का वादा किया, लेकिन अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं; आंदोलन जारी

शिंदे ने मराठा आरक्षण का वादा किया, लेकिन अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं; आंदोलन जारी
शिंदे ने मराठा आरक्षण का वादा किया लेकिन अभी कोई ठोस निर्णय नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को दोहराया कि सरकार मराठों को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन उम्मीदों के विपरीत उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्‍हें कितना आरक्षण देने की योजना है। परिणामों से स्पष्ट रूप से निराश होकर, जालना में आंदोलन कर रहे मराठा नेताओं ने घोषणा की कि वे "सरकारी आदेश जारी होने तक" अपना विरोध जारी रखेंगे। उप-मुख्यमंत्रियों देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार के साथ एक संयुक्त मीडिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिंदे ने कहा कि उन्होंने कोटा मुद्दे पर सोमवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

उन्‍होंने कहा कि राज्य भर में मराठा आंदोलन, जालना में 1 सितंबर को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दु:खद पुलिस कार्रवाई, मराठा क्रांति मोर्चा के नेता मनोज जारांगे-पाटिल के बिगड़ते स्वास्थ्य और मराठा नेताओं के साथ मंत्रियों और अधिकारियों की चर्चा सहित कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। शिंदे ने घोषणा की, "मैंने आज जारांगे-पाटिल से भी बात की और उन्हें आश्वासन दिया है कि मराठों को आरक्षण दिया जाएगा और हम इस पर काम कर रहे हैं... कुछ रिकॉर्ड उपलब्ध हैं और अन्य पुराने रिकॉर्ड को पुनः प्राप्त करना होगा जिसमें समय लगता है। हम कोटा देने के पक्ष में हैं और प्रतिबद्ध हैं।"

उन्होंने इस अवसर पर भ्रामक बयान देकर राज्य सरकार की छवि खराब करने का प्रयास करने वाले विपक्षी दलों की भी आलोचना की और मराठा समुदाय से ऐसे तत्वों के खिलाफ सतर्क रहने का आह्वान किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा, "कुछ लोग गलत सूचना फैला रहे हैं... जो पुलिस कार्रवाई हुई वह निंदनीय थी और हमने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। कुछ अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है, जांच रिपोर्ट के बाद हम दोषी पाए जाने वाले अन्य लोगों को भी निलंबित कर देंगे।"

कई पूर्व मुख्यमंत्रियों और उनकी सरकारों की कथित खामियों का जिक्र करते हुए शिंदे ने सवाल किया कि उन्होंने इतने वर्षों में मराठों के लिए क्या किया है, जबकि अब वे उनके शासन पर उंगली उठा रहे हैं। उन्‍होंने मराठा समुदाय से अपने राजनीतिक लाभ के लिए उनका इस्‍तेमाल करने की कोशिश करने वालों से सावधान रहने का आग्रह किया। अजित पवार, जिन्होंने विपक्ष की भी आलोचना की, ने घोषणा की कि अगर कोई यह साबित कर सकता है कि "हम तीनों" (मुख्‍यमंत्री और दोनों उप मुख्‍यमंत्री) ने अंतरवली-सरती गांव में मराठा प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई के आदेश दिए थे, तो "मैं राजनीति छोड़ दूंगा।" इस बीच, सीएम शिंदे ने भाजपा मंत्री गिरीश महाजन को जालना जाने और मराठा नेता जारांगे-पाटिल को सरकार का दृष्टिकोण बताने के लिए नियुक्त किया है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Sept 2023 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story