अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव 2024: नामांकन के दूसरे दिन एक नाम निर्देशन पत्र जमा हुआ, 10 जुलाई को होगी वोटिंग, 13 को आएगा रिजल्ट

नामांकन के दूसरे दिन एक नाम निर्देशन पत्र जमा हुआ, 10 जुलाई को होगी वोटिंग, 13 को आएगा रिजल्ट
  • छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट पर मचेगा सियासी घमासान
  • लोकसभा चुनाव के बाद इस चुनाव को जीतना चाहेगी बीजेपी
  • कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आने वाले कमलेश शाह हैं सत्ताधारी दल के उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव के लिए 14 जून 2024 से नाम निर्देशन-पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दूसरे दिन 15 जून को एक अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किया गया। दिनांक 16 एवं 17 जून को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नाम निर्देशन पत्र नहीं जमा किये जायेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया है कि नाम निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तारीख 21 जून 2024 है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 24 जून को की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 26 जून है। मतदान 10 जुलाई को होगा। मतगणना 13 जुलाई को होगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये अभ्यर्थियों के शपथ पत्र एवं अन्य जानकारियां भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट की लिंक https://affidavit.eci.gov.in/ पर देखी जा सकती हैं।

बता दें कि उपचुनाव की तारीख आते ही भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने कांग्रेस से आए कमलेश शाह पर ही भरोसा जताया है। और शाह को ही बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से अभी किसी भी प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है। बीजेपी अपने प्रत्याशी का नाम पहले एलान कर कांग्रेस से एक कदम आगे हो गई। अमरवाड़ा सीट के चुनावी इतिहास को देखें तो कांग्रेस ने बीजेपी को ज्यादा बार हराकर जीत का स्ट्राइक रेट 75 फीसदी कायम किया है। वहीं भाजपा का स्ट्राइक रेट मात्र 25 फीसदी रहा है।

इससे यह पता चलता है कि अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी को कई बार मात दी है। 1980 से लेकर अब तक कांग्रेस 7 बार और भाजपा 2 बार यहां चुनाव जीती है। यह भी पढ़े -अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता लागू, 10 जुलाई को होगा मतदान दो बार जीती बीजेपी अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की किस्मत केवल दो बार ही चमकी है। 1990 और 2008 को छोड़कर कांग्रेस ने यहां 1980 से लेकर अब तक सात बार चुनाव जीता है। भाजपा के मेहमन शाह उइके ने पहली बार 1990 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की, वहीं दूसरी बार 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रेमनारायण ठाकुर ने यहां से चुनाव जीता था। कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में आने वाली अमरवाड़ा विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के कमलेश शाह ने बीजेपी उम्मीदवार मोनिका भट्टी को 25,086 वोट से पछाड़ा था। केवल 2023 का ही नहीं बल्कि कमलेश पिछले तीन बार से अमरवाड़ा सीट पर अपना दबदबा बनाए रखे। शाह को कमलनाथ का बेहद करीबी माना जाता था। लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कमलेश शाह ने कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

अब देखना यह है कि क्या शाह इस बार बीजेपी की ओर से जीतते हैं या नहीं। बीजेपी ने छीनी छिंदवाड़ा सीट छिंदवाड़ा 4 दशक से कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का गढ़ रहा है। हालांकि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बंटी विवेक साहू ने कांग्रेस के मजबूत नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को हराकर बाजी मार ली। बता दें इस चुनाव में बंटी साहू के खाते में कुल 644738 वोट आए। वहीं कमलनाथ को 531120 लोगों ने वोट दिया। 113718 वोट से जीतकर भाजपा ने छिंदवाड़ा में अपनी सरकार बना ली।

Created On :   15 Jun 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story