18वीं लोकसभा सत्र लाइव अपडेट: एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ध्वनि मत से स्पीकर चुने गए

एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ध्वनि मत से स्पीकर चुने गए
  • एनडीए नेताओं ने बिरला के प्रस्ताव का किया समर्थन
  • एनडीए में फूट कर पाएंगी इंडिया
  • प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब मतदान कराएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18 वीं लोकसभा के लिए आज नया स्पीकर मिल जाएगा। सदन में करीब 11 बजे नए स्पीकर के लिए मतदान होगा। मतदान प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब कराएंगे। सत्तारूढ़ एनडीए से ओम बिरला और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक से के सुरेश स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार हैं। बिरला राजस्थान के कोटा से तीसरी बार , जबकि आठवीं बार के सांसद के सुरेश केरल की मवेलीकारा सीट से जीतकर आए हैं। आपको बता दें कुल 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के पास पूर्ण बहुमत है।

ओम बिरला इससे पहले 17वीं लोकसभा के लिए भी निचले सदन के स्पीकर थे। एनडीए ने उन्हें इस बार भी उम्मीदवार घोषित किया हैं। अगर बिरला चुनाव जीतते हैं तो वे बीजेपी के ऐसे पहले नेता होंगे जो लगातार और दूसरी बार स्पीकर चुने गए। इससे पहले कांग्रेस के बलराम जाखड़ भी दो बार स्पीकर रहे हैं।

आपको बता दें 48 साल बाद 18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर के लिए चुनाव होने जा रहा है। इससे पहले 1952 और 1976 में भी स्पीकर के लिए चुनाव में वोटिंग हुई थी। सभी राजनैतिक पार्टियों ने व्हिप जारी कर सांसदों को वोटिंग के दौरान सदन में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं।

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव में सदन में वोटिंग करने वाले सदस्यों के साधारण बहुमत से चुना जाता है। साधारण बहुमत यानी सदन में उस वक्त जितने सांसद मौजूद होंगे, उनमें 50 फीसदी से ज्यादा वोट जिसे मिलेंगे वो स्पीकर चुन लिया जाता है। शपथ नहीं लेने वाले सात सांसद वोटिंग प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे। शपथ न लेने वाले सांसदों में इंडिया गठबंधन के पांच सांसद है। वायनाड सीट रिक्त है। ऐसे में सदन में कुल सांसदों की संख्या घटकर 535 हो जाएगी। वहीं बहुमत के लिए 268 सांसदों का समर्थन मिलना जरूरी है।

एनडीए के पास 293 इंडिया ब्लॉक के पास 233 सदस्यों का समर्थन है। इंडिया ब्लॉक के शपथ न लेने वाले पांच सांसदों को मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ऐसे में विपक्ष के पास सांसदों की संख्या 228 रह जाएगी। जबकि 16 अन्य सांसद हैं। इनका समर्थन भी मायने रखेगा।

Live Updates

  • 26 Jun 2024 5:52 AM GMT

    स्पीकर बिरला को आसन तक लेकर गए पीएम मोदी और राहुल गांधी

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिरला को ध्वनिमत से स्पीकर चुन लिया गया है। लोकसभा का नया स्पीकर चुनते ही बिरला दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने है। पीएम मोदी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी नए स्पीकर ओम बिरला को परंपरा के मुताबिक आसन तक लेकर गए। लगातार दूसरी बार ओम बिरला लोकसभा स्पीकर पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।  स्पीकर का चुनाव होते ही प्रोटेम स्पीकर भृतहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के कार्यभार से मुक्त कर दिया गया। 

  • 26 Jun 2024 5:45 AM GMT

    ओम बिरला स्पीकर चुने गए

    ओम बिरला ध्वनि मत से स्पीकर चुने गए

  • 26 Jun 2024 5:43 AM GMT

    सत्ता पक्ष और विपक्ष ने किया प्रस्ताव पेश

    पीएम मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला का प्रस्ताव पेश किया। एनडीए नेताओं ने प्रस्ताव का समर्थन किया। दूसरी तरफ विपक्ष ने के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा। 

  • 26 Jun 2024 4:57 AM GMT

    ऐसा भी हो सकता है..विपक्ष को मौका ही नहीं मिले

    जिसने पहले प्रस्ताव पेश किया और उसको 50 फीसदी से ज्यादा बहुमत मिल जाता है तो दूसरे प्रस्ताव को पेश करने की नौबत नहीं आएगी। यानी एनडीए समर्थित ओम बिरला का प्रस्ताव पास हो जाता है तो वे स्पीकर घोषित कर दिए जाएंगे और के सुरेश के प्रस्ताव को सदन के पटल पर पेश करने की जरूरत नहीं होगी।

  • 26 Jun 2024 4:54 AM GMT

    प्रस्ताव और वोटिंग प्रोसेस

    लोकसभा स्पीकर चुनने के लिए सबसे पहले प्रस्ताव पेश किया जाता है। सत्ता पक्ष की तरफ से उम्मीदवार घोषित होने के बाद उसका नाम आमतौर पर प्रधानमंत्री या संसदीय कार्य मंत्री द्वारा प्रस्तावित किया जाता है। लोकसभा सचिवालय को जिस उम्मीदवार का पहले प्रस्ताव मिलता है, उसका प्रस्ताव भी सदन में पहले पेश किया जाता है।

    विपक्षी सदस्यों की तरफ से मत विभाजन की मांग की जाएगी।  मतदान ध्वनि मत से कराया जा सकता है। ध्वनि मत पर विपक्ष की एक राय न होने की चलते मतदान पेपर स्लिप से कराया जाएगा। नई लोकसभा में अभी सांसदों को सीटें आवंटित नहीं हुई है। सीट आवंटन की प्रक्रिया चल रही है और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम भी चालू नहीं है, इसलिए सदस्यों को पर्चियां दी जाएंगी और उसी के जरिए मतदान होगा।

  • 26 Jun 2024 4:46 AM GMT

    11 बजे स्पीकर पर शक्ति परीक्षण, कौन किसके साथ होगा असली फैसला?

    लोकसभा सदन में स्पीकर पद के लिए आज 11 बजे वोटिंग होनी है। सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार आमने सामने है। कल तक इंडिया कैंडिडेट को कांग्रेस का एकतरफा फैसला करार करने वाली ममता बनर्जी की टीएमसी आज विपक्षी उम्मीदवार के पक्ष में खड़ी नजर आएंगी। खबरों के मुताबिक टीएमसी  विपक्षी उम्मीदवार का समर्थन करने जा रही है।

  • 26 Jun 2024 4:37 AM GMT

    सर्वसम्मति से हो स्पीकर का चयन: रिजिजू

    संसदीय कार्यमंत्री किरने रिजिजू ने कहा स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से हो, इसके लिए विपक्ष से एक बार फिर अपील करेंगे। आपको बता दें एनडीए और इंडिया दोनों ने ही स्पीकर के लिए अपने अपने प्रत्याशी उतारेंगे । करीब 11 बजे स्पीकर के लिए वोटिंग होगी। रिजिजू ने कहा ये संख्याबल का मामला नहीं है। 

  • 26 Jun 2024 4:35 AM GMT

    बिरला के प्रस्तावक बनेंगे पीएम मोदी

    निचले सदन लोकसभा के स्पीकर के लिए आज मतदान होना है। एनडीए की ओर से स्पीकर पद के उम्मीदवार राजस्थान कोटा से तीसरी बार के सांसद ओम बिरला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्तावक की भूमिका निभाएंगे।

Created On :   26 Jun 2024 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story