इलेक्शन 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मोर्चे पर रहेंगे 8500 से ज्यादा जवान

लोकसभा चुनाव के लिए मोर्चे पर रहेंगे 8500 से ज्यादा जवान
  • पैरामिलिट्री फोर्स के साथ संवेदनशील इलाकों में पुलिस का फ्लैग मार्च
  • 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग
  • शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, सतना।मध्यप्रदेश के सतना में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है, सात चरणों में सम्पन्न होने जा रहे मतदान का पहला राउंड सम्पन्न हो चुका है। अब पूरा जोर 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने पर दिया जा रहा है। एसपी आशुतोष गुप्ता की अगुवाई में जिला पुलिस लगातार संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग, फ्लैग मार्च और संवाद के जरिए आमजन को सुरक्षित वातावरण का एहसास करा रही है। इसी कड़ी में नागौद एसडीओपी एवं आईपीएस अधिकारी विदिता डागर ने सोमवार को नागौद नगर समेत सबडिवीजन के सभी थाना क्षेत्रों के संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस और सीएपीएफ की कंपनी के साथ फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान एसडीओपी ने रघुराजनगर एसडीएम राहुल सिलाडिय़ा के साथ रैगांव क्षेत्र के तेंदुनी-मोटवा पोलिंग बूथ पर जाकर महिलाओं से संवाद किया, तो मढ़ा मोड़ प्वाइंट का भी जायजा लिया। इसी तरह सिंहपुर, चित्रकूट, मझगवां, कोठी, सभापुर, जैतवारा, अमरपाटन, ताला के अलावा शहरी क्षेत्र के कोलगवां, कोतवाली और सिविल लाइन थाना इलाके में फ्लैग मार्च किया गया।

पैरामिलिट्री फोर्स की 19 कंपनियां मिलीं

जिले में अब पैरामिलिट्री फोर्स की कम्पनियां भी आने लगी हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की 16 कंपनियों के साथ रीवा से 9वीं वाहिनी एसएएफ की दो कंपनियां उपलब्ध कराई गई हैं, तो यूपी होमगार्ड के एक हजार जवानों की सेवाएं भी प्रदान की गई हैं। एमपी के अलग-अलग जिलों से पुलिस और होमगार्ड के 1500 जवान भेजे जा रहे हैं। इनका साथ देने के लिए सतना-मैहर जिलों के डेढ़ हजार पुलिस व होमगार्ड के जवान और ढाई हजार विशेष पुलिस अधिकारी भी मैदान में उतारे जाएंगे। यहां पर पहले से ही एसएएफ 14वीं वाहिनी मुरैना की एक कंपनी मौजूद है। पुलिस बल को बाहर से लाने, पोलिंग बूथों तक पहुंचाने और सामान के परिवहन के लिए एक सैकड़ा ट्रक और बसों का अधिग्रहण किया गया है। पुलिस फोर्स को 25 अप्रैल की सुबह से पोलिंग बूथों के लिए रवाना किया जाएगा।

ढाई हजार एसपीओ भी मैदान में

शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए शासन के अलग-अलग विभागों से ढाई हजार कर्मचारियों को चिन्हित कर विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा दिया गया है, ये सभी पुलिस के साथ मिलकर पोलिंग बूथों पर मोर्चा संभालेंगे। इन एसपीओ को ड्यूटी चार्ट और परिचय पत्र वितरित करने का काम सोमवार से पुलिस लाइन में प्रारंभ किया गया। पहले दिन सूबेदार पूनम रावत और उनकी टीम ने 597 लोगों को ड्यूटी चार्ट प्रदान किए।

Created On :   23 April 2024 3:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story