यूपी सियासत: नेता प्रतिपक्ष की कमान संभालेंगे माता प्रसाद पांडेय, सपा मुखिया अखिलेश यादव ने PDA से इतर लिया बड़ा फैसला

नेता प्रतिपक्ष की कमान संभालेंगे माता प्रसाद पांडेय, सपा मुखिया अखिलेश यादव ने PDA से इतर लिया बड़ा फैसला
  • सपा मुखिया अखिलेश यादव ने PDA से इतर लिया बड़ा फैसला
  • नेता प्रतिपक्ष की कमान संभालेंगे माता प्रसाद पांडेय
  • शिवपाल यादव को नहीं मिली बड़ी जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की सियासत इन दिनों चर्चा का केंद बनी हुई है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने बड़ा ऐलान किया है कि यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की कमान ब्राह्मण फेस माता प्रसाद पांडेय संभालेंगे। सपा ने एक लेटर जारी करते हुए इस बात की पुष्टि की है। माता प्रसाद पांडेय अखिलेश सरकार में विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके अलावा सपा ने लेटर जारी करते हुए महबूब अली को सपा ने विधनासभा में अधिष्ठाता मंडल, कमाल अख्तर को मुख्य सचेतक और राकेश कुमार उर्फ आर के वर्मा को उपसचेतक की जिम्मेदारी दी है।

शिवपाल यादव को नहीं मिली बड़ी जिम्मेदारी

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल यादव को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दे सकते हैं। हालांकि, अब अखिलेश यादव ने माता प्रसाद पांडेय को नेता प्रतिपक्ष बना दिया है। इस लिस्ट में शिवपाल का नाम शामिल नहीं है। नेता प्रतिपक्ष की रेस में सपा नेता इंद्रजीता सरोज का भी नाम शामिल था। हालांकि, उन्होंने एक बयान में साफ कर दिया था कि वह यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की रेस में शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष चुनेंगे वही सर्वोपरि होगा।

अखिलेश यादव ने फैसले से चौंकाया

सिद्धार्थनगर की इटवा सीट से आने वाले विधायक माता प्रसाद पांडेय 29 जुलाई से यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की कमान संभालेंगे। हालांकि, अखिलेश यादव की इस फैसले से हर कोई अचंभित है। अखिलेश यादव ने पीडीए के अलग ब्राह्मण कार्ड चला है। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि माता प्रसाद पांडेय को नेता प्रतिपक्ष बनाकर ब्राह्मण वोट बैंक को लुभाने की कोशिश की है। साथ ही, बीजेपी के ब्राह्मण वोट बैंक को लुभाने की भी कोशिश की है। पहले यह भी माना जा रहा था कि पीडीए के तहत किसी पिछड़े समुदाय को यह बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। लेकिन अंत में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर माता प्रसाद पांडेय को बैठाने का फैसला लिया गया।

Created On :   28 July 2024 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story