महाराष्ट्र सियासत: 'गणेश पूजा के दौरान कांग्रेस का तृष्टीकरण का भूत जागा', CJI चंद्रचूड़ के घर में पूजा पर पीएम मोदी ने पहली बार दिया बयान

गणेश पूजा के दौरान कांग्रेस का तृष्टीकरण का भूत जागा, CJI चंद्रचूड़ के घर में पूजा पर पीएम मोदी ने पहली बार दिया बयान
  • गणेश पूजा के दौरान कांग्रेस के बयान पर भड़के पीएम
  • महाराष्ट्र में इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव
  • बीजेपी और शिंदे गुट ने तैयारियां की तेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के वर्धा में आयोजित 'पीएम विश्वकर्मा- 2024' कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उनका स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क की आधारशिला रखी। उन्होंने महाराष्ट्र के वर्धा में राष्ट्रीय ‘पीएम विश्वकर्मा’ कार्यक्रम प्रदर्शनी में भगवान जगन्नाथ की मूर्ति खरीदी और डिजिटल तरीके से भुगतान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आचार्य चाणक्य कौशल्य विकास केंद्र और पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर महिला स्टार्टअप योजना का भी शुभारंभ किया।

कांग्रेस ने SC/ST/OBC आगे बढ़ने नहीं दिया- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- अगर पिछली सरकारों ने विश्वकर्मा बंधुओं की चिंता की होती तो इस समाज की कितनी बड़ी सेवा होती। लेकिन कांग्रेस और उसके दोस्तों ने SC/ST/OBC को जानबूझकर आगे नहीं बढ़ने दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- विश्वकर्मा योजना की मूल भावना है- सम्मान, सामर्थ्य और समृद्धि ! यानी पारंपरिक हुनर का सम्मान, कारीगरों का सशक्तिकरण और विश्वकर्मा बंधुओं के जीवन में समृद्धि! ये हमारा लक्ष्य है।

कांग्रेस के सहयोगी के मुंह पर भी ताला लग गया- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- विश्वकर्मा योजना की एक और विशेषता है। जिस स्केल पर, जिस बड़े पैमाने पर इस योजना के लिए अलग अलग विभाग एकजुट हुए हैं, ये भी अभूतपूर्व है। देश के 700 से ज्यादा जिलें, 2.5 लाख से ज्यादा ग्राम पंचायत, 5 हजार शहरी स्थानीय निकाय मिलकर इस अभियान को गति दे रहे हैं। एक साल में ही 18 अलग-अलग पेशों के 20 लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना से जोड़ा गया। सिर्फ साल भर में ही 8 लाख से ज्यादा शिल्पकारों और कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण मिल चुकी है। अकेले महाराष्ट्र में ही 60 हजार से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- देश गणपति जी के अपमान को देखकर आक्रोशित है। मैं हैरान हूं कि इस पर कांग्रेस के सहयोगी के मुंह पर भी ताला लग गया है। उन पर भी कांग्रेस का ऐसा रंग चढ़ गया है कि गणपति के अपमान का विरोध करने की हिम्मत नहीं है। हमें एक जुट होकर इनके पापों का जवाब देना है।

कांग्रेस को टुकड़े-टुकड़े गैंग चला रहे हैं- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- ये वो कांग्रेस हैं जिसे टुकड़े-टुकड़े गैंग और अर्बन नक्सल के लोग चला रहे हैं। आज देश की सबसे बेईमान और भ्रष्ट पार्टी कांग्रेस है। देश का सबसे भ्रष्ट परिवार कांग्रेस का शाही परिवार है। आज की कांग्रेस को गणपति पूजा से भी नफरत है। मैं गणेश पूजन उत्सव में चला गया तो कांग्रेस का तृष्टीकरण का भूत जाग उठा। कांग्रेस गणपति पूजा का विरोध करने लगी। कर्नाटक में तो कांग्रेस सरकार ने गणपति बप्पा को ही सलाखों के पीछे डाल दिया।"

बता दें कि, गणेश पूजा के दौरान पीएम मोदी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के घर पर पूजा करते हुए नजर आए थे। जिस पर सियासत गर्म हो गई थी। ऐसे में आज पीएम मोदी ने विपक्ष के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पीएम विश्वकर्मा योजना की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- 2 दिन पहले ही हम सबने विश्वकर्मा पूजा का उत्सव मनाया है और आज वर्धा की धरती पर हम पीएम विश्वकर्मा योजना की सफलता का उत्सव मना रहे हैं। आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि 1932 में आज के ही दिन महात्मा गांधी ने अस्पृश्यता के खिलाफ अभियान शुरू किया था। ऐसे में विश्वकर्मा योजना के 1 साल पूर्ण होने का ये उत्सव प्रेरणा का ऐसा संगम है जो विकसित भारत के हमारे संकल्पों को नई ऊर्जा देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- अब तक 6.5 लाख से ज्यादा विश्वकर्मा बंधुओं को आधुनिक उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं। इससे उनके उत्पादों की क्वालिटी बेहतर हुई है, उनकी उत्पादकता बढ़ी है। इतना ही नहीं, हर लाभार्थी को 15 हजार रुपये का ई-वाउचर दिया जा रहा है। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए बिना गारंटी के 3 लाख रुपये तक लोन भी मिल रहा है। मुझे खुशी है कि एक साल के भीतर विश्वकर्मा भाई-बहनों को 1,400 करोड़ रुपये का लोन दिया गया है। यानी विश्वकर्मा योजना हर पहलू का ध्यान रख रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आज अमरावती में 'पीएम मित्र पार्क' की आधारशिला भी रखी गई है। आज का भारत अपनी टेक्सटाइल इंडस्ट्री को वैश्विक बाजार में टॉप पर ले जाने के लिए काम कर रहा है। देश का लक्ष्य है - भारत की टेक्सटाइल सेक्टर के हजारों वर्ष पुराने गौरव को पुनर्स्थापित करना। अमरावती का 'पीएम मित्र पार्क' इसी दिशा में एक और बड़ा कदम है।

शिंदे ने पीएम मोदी की तारीफ की

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा- पीएम मोदी के 10 साल के सफल कार्यकाल का वर्णन करते हुए मैं कहता हूं कि 10 साल बेमिसाल, नरेंद्र मोदी विकास की नई मिसाल है। पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA सरकार के 100 दिन पूरे हुए हैं। मझे कोई संदेह नहीं है कि मोदी जी तीसरी बार तीसरे कार्यकाल में प्रगति की गति तीन गुना बढ़ाएंगे और हमारे भारत को नई ऊंचाई प्रदान करेंगे। आने वाले वर्षों में NDA सरकार दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सूची में भारत का स्थान मजबूत करेगी।

Created On :   20 Sept 2024 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story