हरियाणा विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2024: एक भी सीट जीतने में नाकाम रही बसपा, करारी हार के बाद मायावती ने जाट वोटरों पर निकाली भड़ास

एक भी सीट जीतने में नाकाम रही बसपा, करारी हार के बाद मायावती ने जाट वोटरों पर निकाली भड़ास
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम हुआ घोषित
  • बीजेपी ने लगाई जीत की हैट्रिक
  • एक भी सीट नहीं जीत सकी बसपा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। राज्य की 90 सीटों में से पार्टी ने 48 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। वहीं चुनाव में यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की पार्टी बसपा (बहुजन समाज पार्टी) ने इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। लेकिन, पार्टी को एक भी सीट पर जीत नसीब नहीं हो सकी।

'जाट समाज के लोगों ने बसपा को नहीं वोट'

चुनाव में बसपा के बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पार्टी सुप्रीमों की प्रतिक्रिया सामने आ है। उन्होंने कहा कि चुनाव में जाट समुदाय के जातिवादी लोगों ने बसपा को वोट नहीं दिया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, "हरियाणा विधानसभा आमचुनाव बीएसपी व इनेलो ने गठबंधन करके लड़ा किन्तु आज आए परिणाम से स्पष्ट है कि जाट समाज के जातिवादी लोगों ने बीएसपी को वोट नहीं दिया। जिससे बीएसपी के उम्मीदवार कुछ सीटों पर थोड़े वोटों के अन्तर से हार गए, हालांकि बीएसपी का पूरा वोट ट्रांसफर हुआ।"

पूर्व सीएम ने आगे लिखा, "जबकि यूपी के जाट समाज के लोगों ने अपनी जातिवादी मानसिकता को काफी हद तक बदला है और वे बीएसपी से एमएलए तथा सरकार में मंत्री भी बने हैं। हरियाणा प्रदेश के जाट समाज के लोगों को भी उनके पदचिन्हों पर चलकर अपनी जातिवादी मानसिकता को जरूर बदलना चाहिए, यह खास सलाह।"

'निराश नहीं होना है'

बसपा चीफ ने आगे लिखा-"बीएसपी के लोगों द्वारा पूरी दमदारी के साथ यह चुनाव लड़ने के लिए सभी का हार्दिक आभार प्रकट करती हूं व आश्वस्त करती हूँ कि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। लोगों को निराश नहीं होना है और न ही हिम्मत हारनी है, बल्कि अपना रास्ता खुद बनाने के लिए तत्पर रहना है, नया रास्ता निकलेगा।"

बता दें कि चुनाव में बसपा को केवल 1.82 प्रतिशत वोट मिला है। वहीं बीजेपी के बाद कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 48 सीटों पर जीत हासिल की है। आईएनएलडी ने 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Created On :   8 Oct 2024 5:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story