भास्कर एक्सक्लूसिव: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बीजेपी को करना होगा बेहतर प्रदर्शन, नहीं तो बिगड़ेगा महाराष्ट्र और झारखंड में 'खेल'!

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बीजेपी को करना होगा बेहतर प्रदर्शन, नहीं तो बिगड़ेगा महाराष्ट्र और झारखंड में खेल!
  • झारखंड में इस साल होने वाले हैं विधानसभा चुनाव
  • महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर सियासत तेज
  • हरियाणा में 5 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां कड़ी मेहनत कर रही हैं। बीजेपी भी लगातार दोनों राज्यों में अपनी चुनावी रणनीति के तहत के काम कर रही है। पार्टी के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव प्रचार करते नजर आ रहे हैं। बीजेपी को 90 सीटों वाले हरियाणा में एंटी इनकंबेंसी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में दस सालों से बीजेपी की सरकार रही है। कांग्रेस हरियाणा में बीजेपी को बेरोजगारी, महंगाई, अग्निवीर योजना और किसान आंदोलन के जरिए घेरने में लगी हुई है। जिसका जवाब अभी तक बीजेपी नहीं निकाल पाई है।

घाटी में बीजेपी के सामने चुनौती

90 सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में 15 सितंबर को पहले चरण का विधानसभा चुनाव हुआ। वहीं, दूसरे चरण का विधानसभा चुनाव आज यानी (25 सितंबर) जारी है। 1 अक्टूबर को राज्य में आखिरी चरण का चुनाव होगा। राज्य में बीजेपी अकेले चुनावी मैदान में है। वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। जिससे इंडिया गठबंधन को एज मिल रही है। यहां इंडिया गठबंधन सुरक्षा का मुद्दा, बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे को लेकर बीजेपी को घेर रही है। बीजेपी अगर इन दोनों राज्यों में बेहतरीन प्रदर्शन करती नहीं है तो इससे आगामी दो विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में असर पडे़गा।

बीजेपी के सामने क्या है अगली चुनौती

बता दें कि, इसी साल के अंत तक झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जहां बीजेपी को काफी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बीजेपी बेहतर प्रदर्शन नहीं करती है तो, इसका नुकसान उसे झारखंड और महाराष्ट्र में भी होगा। ऐसे में बीजेपी को हर हालात में घाटी और हरियाणा में बेहतर स्कोर करना होगा। 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में इस वक्त बीजेपी के नेतृत्व वाली महायुति की सरकार है। यहां महाविकास आघाड़ी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जिसके चलते कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) और शरद पवार की पार्टी का मनोबल विधानसभा चुनाव में बढ़ा हुआ है।

वहीं, 82 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में इस वक्त इंडिया गठबंधन की सरकार है। राज्य में बीजेपी पूरी ताकत के साथ मेहनत कर रही है। यहां हाल ही में सीएम हेमंत सोरेन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। जिसके चलते उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। वहीं, उन्होंने जिन्हें (चंपई सोरेन) सीएम बनाया था। वह बीजेपी के पाले में चले गए हैं। जिससे बीजेपी को थोड़ा बल मिला है। हालांकि, यहां बीजेपी को इंडिया गठबंधन के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पडे़गा।

Created On :   25 Sept 2024 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story