गोलियों से दहल रहे मणिपुर का दौरा करने जाएंगे विपक्ष के ये सांसद, सदन में लगातार हो रहे हंगामे के बीच बड़ा फैसला

गोलियों से दहल रहे मणिपुर का दौरा करने जाएंगे विपक्ष के ये सांसद, सदन में लगातार हो रहे हंगामे के बीच बड़ा फैसला
  • मणिपुर का दौरा करने जाएंगे विपक्ष के सांसद
  • हिंसा प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेंगे सांसद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब से मानसून सत्र शुरू हुआ है, तब से ही मणिपुर हिंसा को लेकर दोनों सदनों में हंगामे का दौर जारी है। जहां एक तरफ विपक्षी नेता सदन में इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की मांग कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सत्ता पक्ष के नेताओं का कहना है कि वे चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन विपक्ष के नेता ही इससे भाग रहे हैं। बुधवार को तो विपक्षी दलों की इंडिया गठबंधन ने मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की भी मांग की, जो स्वीकार हो चुकी है। लेकिन अभी तक सदन में मणिपुर हिंसा को लकेर चर्चा नहीं हुई है। इन सभी के बीच विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए एक नई रणनीति तैयार की है। विपक्षी सांसद अब जल्द ही मणिपुर का दौरा करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, 29 और 30 जुलाई को INDIA अलायंस में शामिल सांसद हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करेंगे।

पीएम मोदी से चर्चा की उम्मीद में विपक्ष

लोकसभा में कांग्रेस नेता मणिकम टैगोर ने बताया कि विपक्षी दलों के 20 से ज्यादा सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते के आखिर में मणिपुर का दौरा करने वाला है। ये सभी नेता वहां पहुंचकर मणिपुर के ताजा हालात के बारे में जानकारी लेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हाल ही में मणिपुर का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने राज्य में हिंसा से प्रभावित लोगों से मुलाकात की थी। हालांकि, इसके बाद राहुल गांधी को बीजेपी नेताओं द्वारा आलोचना का सामना करना पड़ा था।

इधर, विपक्षी दल के नेता पीएम मोदी से मणिपुर हिंसा को लेकर चर्चा की मांग कर रहे हैं। लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार होने के बाद इस मुद्दे पर चर्चा की उम्मीद जताई जा रही है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सभी नेताओं से बातचीत करने के बाद इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए जल्द ही तारीख तय करने वाले हैं। विपक्षी दल के नेताओं द्वारा कोशिश की जा रही है कि पीएम मोदी देश के सामने संसद के जरिए मणिपुर हिंसा को लेकर अपनी बात रखें।

विपक्ष के विरोध पर केंद्रीय मंत्री ने कसा तंज

गुरुवार को दोनों सदनों में विपक्ष के सांसद काले कपड़े पहन कर पहुंचे। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने कहा कि जब तक पीएम मोदी मणिपुर हिंसा को लेकर चर्चा नहीं करेंगे तब तक वह इसी तरह विरोध जारी रखेंगे। गुरुवार सुबह लोकसभा और राज्यसभा में कार्रवाई शुरू होते ही विपक्षी और सत्ता पक्ष के नेताओं के बीच जमकर नारेबाजी हुई। जिसे देखते हुए गुरुवार को लोकसभा 2 बजे तक स्थगित कर दी गई थी। वहीं, विपक्षी सांसदों द्वारा पहने जाने वाले काले कपड़ों पर राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "यह काले कपड़े पहनने वाले लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि देश की बढ़ती हुई ताकत आज क्या है? जिनका मन और तन काला है उनके दिल में क्या छुपा है?...इनका वर्तमान, भूत और भविष्य काला है लेकिन हमें उम्मीद है कि उनकी जिंदगी में भी रोशनी आएगी।"

Created On :   27 July 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story