मौसम अलर्ट: देश की राजधानी से यूपी-बिहार तक मिली मानसून की आहट, हिमाचल में आंधी-बारिश से तापमान में गिरावट, लोगों को मिली गर्मी से राहत

देश की राजधानी से यूपी-बिहार तक मिली मानसून की आहट, हिमाचल में आंधी-बारिश से तापमान में गिरावट, लोगों को मिली गर्मी से राहत
  • देश की राजधानी से यूपी-बिहार तक मिली मानसून की आहट
  • हिमाचल में आंधी और बारिश से तापमान में आई गिरावट
  • मानसून की आहट से मिली लोगों को गर्मी से राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में मानसून के कदमों की हलचल सुनाई देने लगी हैं। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी और बिहार तक हल्की-हल्की बारिश हुई थी। मीठी-मीठी बरसात से लोगों को इस तपती गर्मी से कुछ राहत का एहसास हुआ है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का मानना है कि देश के इन हिस्सों में मौसम का मिजाज कुछ दिनों तक ऐसा ही रहने वाला है। आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि राजधानी दिल्ली में आज बादल आसमान को घेरे रखेंगे।

इसके साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है। राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई हिस्सों में लोग लू के प्रकोप से बेहाल हैं। इसके साथ हीट स्ट्रोक और गर्मी की वजह से होने वाली मौतों में भी वृद्धि देखी गई है। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों मे राजधानी और आसपास के इलाकों से 50 शव बरामद किए गए हैं। बीते गुरुवार को हुई हल्की बारिश और आंधी की वजह से यहां लू का कहर भी थोड़ा कम हुआ है।

कैसा है उत्तर भारत में मौसम का हाल?

गुरुवार को उत्तर भारत के कई इलाके वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से काफी प्रभावित हुए थे। इन इलाकों में बीते 7 जून से झूलसा देने वाली गर्मी पड़ रही थी। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान लगाते हुए बताया कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों तक गर्मी की कोई भविष्यवाणी नहीं कि जा सकती है। इसके बाद उनके पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग ने कहा, "पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज गर्मी में गिरावट आ गई है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और बे ऑफ बंगाल से आने वाली पूर्वी हवाओं के प्रभाव से बीते 24 घंटों में जम्मू, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी उत्तर प्रदेश में हल्की से लेकर काफी तेज बारिश हुई है। उत्तराखंड के कई इलाकों में बहुत तेज बारिश हुई है। हिमाचल, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई है।"

हिमाचल में बरसात से मिली राहत

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून और आंधी की वजह से पिछले 24 घंटों में तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। वहां लोगों पिछले दो महिनों से चल रहे शुष्क दौर से प्रभावी रूप से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक शिमला में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री से लुढ़ककर 26.9 डिग्री सेल्सियस हो गया था।

बात की जाए उत्तराखंड में हुई बारिश की तो, हमीरपुर के काहू में 53.5 मिमी, कुफरी में 43.4 मिमी, कंडाघाट में 41.6 मिमी, राजगढ़ में 37 मिमी, धर्मशाला में 34 मिमी, सोलन में 30.6 मिमी, कोटखाई में 30.2 मिमी, मशोबरा में 29 मिमी, शिमला में 28.5 मिमी, जोगिंदरनगर में 28 मिमी, डलहौजी में 21 मिमी, मेहरे में 20 मिमी, पांवटा में 19.2 मिमी, धरमपुर में 18.6 मिमी, नारकंडा में 13 मिमी, पालमपुर में 12.4 मिमी, कसौली में 12.2 मिमी, नैना देवी में 10 मिमी और सुंदरनगर में 10.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।

गुरुवार को राज्य में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे कि रफ्तार से चली आंधी की वजह से जनजीवन, बिजली और यातायात काफी प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के भीतर और बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। इससे राज्य में 22 से 23 जून के बीच मानसून के आगे बढ़ने के अनुमान है।

Created On :   21 Jun 2024 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story